Testosterone Booster Foods (in Hindi)

इस Article में हम बात करने वाले है 10 ऐसे Foods के बारे में जो आपका Testosterone level boost कर सकते है. मर्दो की बॉडी में Testosterone level maintain होना बहोत ही ज़रूरी है. अगर किसी की बॉडी में Testosterone level गिरने लगता है तो उसे कई सारे health issues का सामना करना पड़ता है, जैसे की बाल तेज़ी से झड़ना, muscles build ना होना, और काफी सारी sexual प्रॉब्लम भी। अगर आप भी ऐसे ही किसी प्रॉब्लम को बारबार face कर रहे है तो पूरे article को ध्यान से read करे। तो चलिए अब बात करते है Food नंबर one की.

01 अनार

दोस्तों, आपको शायद ये जानके थोड़ी हैरानी होगी की अनार पे काफी सारे researches किये जा चुके है सिर्फ ये जान ने के लिए की अनार हमें कितने health benefits दे सकता है. अनार हमारी बॉडी में testosterones लेवल तो बढ़ाता ही है, पर इसके अलावा ये आपका मूड भी अच्छा बनाता है और साथ में आपका ब्लड प्रेशर भी improve करता है. And above all, अगर आप रोज़ एक अनार खाये तो ये आपको प्रोटेस्ट कैंसर से भी बचाता है. और erectile dysfunction जैसी प्रोब्लेम्स को भी अनारकाफी हद तक cure कर देता है.

02 शहद

दोस्तों, शहद में boron होता है जो की एक तरह का मिनरल है, ये हमारी बॉडी में testosterone levels बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा ये हमारी बॉडी में muscle बिल्डिंग का काम करता है और हमारी हड्डिया भी strong बनाता है. शहद में nitric oxide नाम का एक और एलिमेंट भी होता है जो हमारी ब्लड vassals को खोल देता है. आज कल हम चीनी के नाम पे भी काफी सारी unhealthy चीज़े खा रहे है. तो अगर possible हो तो चीनी की जगह शहद का यूज़ करे.

03 Spinach

दोस्तों, पालक खाने के काफी सारे फायदे तो है ही लेकिन पालक की सबसे अच्छी बात ये है की ये Folic acid का एक बहोत अच्छा सोर्स है. फोलिक एसिड की कमी की वजह से men’s की sexual लाइफ काफी disturb हो सकती है. और पालक में फोलिक एसिड बहोत हाई amount में होता है. इन फैक्ट, मेडिकल एक्सपर्ट्स के हिसाब से अगर आप एक cup जितना cooked पालक खाते है तो ये आपकी daily folic acid requirement का 66% कवर कर लेता है.

04 Dark Chocolate

चॉकलेट coco beans से बनती है. और coco beans में बहोत ज़्यादा अमाउंट में flavonoids और magnesium होता है. हमारी बॉडी में testosterone production के लिए magnesium बहोत important element है. इसके अलावा अगर flavonoids की बात करे तो वो एक तरह के powerful antioxidant agents होते है. ये हमारी बॉडी में inflammation को कम करते है and above all, flavonoids  हमारी बॉडी को, हमारे sperm और हमारे testosterone level को अलग अलग तरह के oxidative damage से बचाते है.

05 अदरक

दोस्तों, जिंजर में एक एलिमेंट होता है जिसे gingerol कहा जाता है. Gingerol अदरक का main bioactive compound माना जाता है और कई सारी researches के हिसाब से Gingerol में powerful anti-inflammatory and antioxidant effects होती है. It means की अदरक खाने से आपकी muscle inflammation and muscle sourness ठीक रहती है.

Gingerol के अलावा अदरक में potassium और manganese भी होता है. Potassium हमारी बॉडी में muscle और nerve system के function को improve करता है. जबकि manganese खाने में से vitamins और minerals absorb करने में help करता है. And most important, जिंजर हमारे digestion को भी maintain रखता है.

06 Ashwagandha

दोस्तों, अश्वगंधा एक बहोत ही useful herb है खासकर अगर आपको अक्सर स्ट्रेस रहता है. हालाँकि ये testosterone level को directly effect नहीं करता है. मेडिकल experts के मुताबिक अश्वगंधा हमारी बॉडी में जाके cortisol नाम के bad hormone का लेवल decrease करता है.  जिस से हम स्ट्रेस फ्री हो जाते है और हमारी बॉडी में जो अच्छे hormone है उनका लेवल increase होता है. इस तरह से अश्वगंधा स्ट्रेस बीट करने के लिए और testosterone level increase करने के लिए काफी हेल्पफुल herb है.

दोस्तों, अश्वगंधा को आप पानी में शहद के साथ या फिर घी के साथ ले सकते है.  इसके लिए आपको आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर लेके गर्म दूध या पानी में मिला देना है. और फिर पि जाए. सुभे early morning में ये ज़्यादा benefit देता है. ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दी गई लिंक पे क्लिक करे.

07 देशी घी

दोस्तों, देसी घी के बारे में हम जितना भी बोले कम है. I know काफी सारे लोगो को खाने में घी पसंद नहीं क्योंकि घी में saturated fat होता है. लेकिन अगर health के नज़रिये से देखे तो बॉडी में testosterone level increase करने के लिए हमारी बॉडी में एक सही अमाउंट में saturated fat होना ज़रूरी है. हाँ, अगर आप अपने बॉडी शेप को लेके काफी serious है तो सिर्फ इतना याद रखिये की दिन भर में saturated fat intake आपके टोटल fat की 20 से 30% होनी चाहिए. So for example, अगर पुरे दिन में आपका fat intake 50 ग्राम के आसपास है तो उसमे से आप 15 से 20 ग्राम saturated fat ले सकते है. देसी घी saturated fat का एक अच्छा सोर्स है.

08 Blueberry

अगर Blueberry को regular डाइट में शामिल करने का एक बड़ा रीज़न पूछेंगे तो वो ये है की Blueberry में antioxidant बहोत हाई होता है. इसके अलावा Blueberry में anti aging की quality भी है. And above all, कई studies में ये पाया गया है की अगर आप workout के बाद Blueberry खाते है तो उस से आपकी muscle recovery अच्छी होती है. इसके अलावा Blueberry में विटामिन K और C काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये आपकी इम्युनिटी और metabolism के लिए काफी अच्छा है. Additionally, Blueberry mental health के लिए भी काफी अच्छी होती है. So the conclusion is, अगर possible हो तो थोड़ी सी blueberry दिन में ज़रूर खाये. हां ये थोड़ी expensive ज़रूर होती है लेकिन अच्छी healthy लाइफ के लिए हमें इसे avoid नहीं करना चाहिए.

09 Almond

दोस्तों, almonds में Selenium, विटामिन E, and zinc जैसे elements होते है. जो लोग early age से कुछ गलत आदतों का शिकार हो जाते है उन्हें आगे जा के infertility की प्रॉब्लम रहती है. Almonds में मौजूद Selenium men’s में infertility की प्रॉब्लम दूर करता है. जबकि अगर विटामिन E की बात करे तो वो हमारी आँखे और स्किन के लिए अच्छा होता है. Zinc males की बॉडी में libido को boost करता है, कई मेडिकल studies के हिसाब से males में healthy सेक्स drive के लिए libido responsible होता है. इसके अलावा बादाम में arginine Amino acid होता है जो हमारी बॉडी में ब्लड फ्लो improvement के लिए ज़रूरी होता है.

10 Eggs

अंडे को एक complete nutrition माना जाता है. खासतौर पे अंडे का अंदरूनी पीला हिस्सा जिसे योल्क कहा जाता है. योल्क में बहोत ज़्यादा healthy फैट, और कई proteins होते है. और इसके अलावा कई तरह के अलग अलग vitamins भी होते है. लेकिन इन सब में जो most important element होता है वो है Selenium. Selenium human body में as an antioxidant agentwork करता है, और ये हमारी बॉडी में testosterone level boost करता है. दोस्तों, अंडा हमारी overall health के लिए तो अच्छा होता ही है लेकिन अंडे का Selenium वाला पार्ट हमारी बॉडी में testosterone level improve करने में काफी हेल्प करता है.

11 Banana

दोस्तों, बनाना potassium का एक काफी अच्छा सोर्स है. Potassium हमारी बॉडी में muscle contraction, kidney और bone health के लिए अच्छा माना जाता है. Potassium के अलावा बनाना में होता है vitamin B6. Vitamin B6 हमारी बॉडी में healthy blood sugar maintain करने का काम करता है. इसके अलावा ये immunity system के लिए anti bodies भी बनाता है. इन सब के अलावा बनाना में एक एमिनो एसिड पाया जाता है, जिसे Tryptophan कहा जाता है. Tryptophan हमारी बॉडी में जाके serotine में convert हो जाता है जिस से हमारा मूड अच्छा रहता है और हम काफी energetic feel करते है. And above all, Banana एक ऐसा फ़ूड है जिसे आप वर्कआउट से पहले और बादमे भी खा सकते है.

दोस्तों, testosterone level बढ़ाने के लिए हमने आपको सारे options के बारे में बता दिया है but make sure की आप सारी चीज़ो को ठीक से समज के इन food options को अपनी डाइट में शामिल करे. I hope आपको article अच्छा लगा होगा।

4 thoughts on “Testosterone Booster Foods (in Hindi)”

Leave a Comment