Skipping Rope Benefits In Hindi

 +91 8954409090

Skipping Rope Benefits In Hindi

दोस्तों, आज के ज़माने में हर कोई थोड़ी सी exercise कर के healthy और फिट रहना चाहता है पर आपको क्या लगता है, क्या ये पॉसिबल है? Of course, jumping rope एक ऐसी एक्सरसाइज है जो अगर आप रोज़ सिर्फ 10 मिनट करेंगे तब भी आपको कई सारे health benefits मिलेंगे. सबसे बड़ी surprising बात ये है की बाकी एक्सरसाइज की तरह ना तो आपको Jump rope के लिए बहोत ज़्यादा space की ज़रूरत पड़ती है और नाही इसके लिए आपको कोई expensive equipment का खर्च करना पड़ेगा. लेकिन फिर भी Jump rope से आपको कैलोरी burn से ले के mental strength तक काफी सारे benefits मिलते है.

01. Calorie Burn

वजन कम करने के लिए आपने अब तक काफी सारी exercises की होगी including running. पर running के लिए हर बार आपको बहार जाना पड़ता है, और अगर आप एक beginner है तो शुरू शुरू में आपको running के लिए soft रोड ढूंढनी पड़ती है, but Rope skipping में आपको ये सब जंजट नहीं करनी पड़ती. आपको घर पे rope skipping करके भी same benefit मिल सकता है जो running करने से मिलता है.

02. Height increase होती है

दोस्तों, क्या आप भी short height से परेशान है? Well, आपको ये जान के शायद शॉक लगेगा की मोबाइल फ़ोन और computer लैपटॉप वगेरा की वजह से हमारे स्पाइनल कॉर्ड में एक curve आ जाता है, इस curve की वजह से आपका बॉडी posture तो ख़राब होता ही है साथ में आप अपनी actual height से छोटे दीखते है. लेकिन आप अपनी हाइट Rope Skipping exercise से increase कर सकते है. इस exercise से spinal cord expand होता है और ultimately आपकी height 1 से 2 इंच तक increase हो जाती है.

03. हड्डिया मज़बूत होती है

कई research में ये पाया गया है की Jumping rope से हड्डिया भी मज़बूत होती है. Jumping से bones की remodeling होती है, जिस से bone strong होती है और bone की density बढ़ती है. जवानी में तो आपको इसका फायदा मिलता ही है पर साथ ही इस exercise का फायदा आपको old age में भी मिलता है. ढलती उम्र के साथ अक्सर osteoporosis का खतरा रहता है, जिस से हड्डिया कमज़ोर होने लगती है. एक study के मुताबिक running से आपकी bone building बेहतर होती है, लेकिन अगर आप रोज़ सिर्फ 10 मिनट jumping करे तो running से भी बेहतर रिजल्ट मिल सकता है.
No 04 बॉडी की agility बढ़ती है
क्योंकि jumping rope में हमें बहोत ही तेज़ी से अपने हाथ और पेरो को हिलाना पड़ता है, इस लिए इसे plyometric exercise भी कहा जाता है. इस तरह की exercise का goal होता है थोड़े से टाइम में बॉडी में बहोत ज़्यादा force प्रोडूस करना. Plyometric exercise का इस्तेमाल sporting world में बहोत ज़्यदा किया जाता है, क्योंकि sporting world में एक athlete को short टाइम में बहोत ज़्यादा स्पीड produce करनी होती है. Jogging से सिर्फ आपकी cardiovascular health better होती है, जब की jumping rope से आपकी speed भी काफी increase होती है. अब आप समज गए होंगे की Boxers अक्सर jump rope क्यों करते है.

05. improves coordination

अब आप लोग सोच रहे होंगे की ये क्या बला है, but for your kind information, हमारी बॉडी को properly movement करने के लिए body और माइंड का एक साथ एक वक्त पे काम करना बहोत ज़रूरी है जिसे coordination कहा जाता है, और आपके हाथ पैर और दिमाग का एक साथ काम करना बहोत ज़रूरी होता है. Jumping rope का हर round complete करने के लिए हमारी बॉडी के कई पार्ट्स को बार बार coordinate करना पड़ता है. खास कर हाथ पैर और दिमाग, इन तीनो को एक साथ एक rhythm में चलना पड़ता है. जब आपका दिमाग और बाकी बॉडी पार्ट quickly connect कर पाते है तो आप कोई भी काम दुसरो के मुकाबले जल्दी कर सकते है. Athletes को quick brain and body connection की ज़रूरत ज़्यादा होती है इसी लिए Athletes अक्सर jumping rope exercise करते रहते है.
2015 में कुछ यंग soccer players के साथ की गयी स्टडी में पाया गया की jumping rope के बाद उनका बैलेंस और body coordination उन players के मुकाबले अच्छा था जो jumping rope के बदले सिर्फ regular soccer drills करते थे.
Even 2017 की एक study में पाया गया की जिन बच्चो को Autism की प्रॉब्लम थी, jumping rope exercise करने के बाद उनका balance and body coordination काफी better हो गया था.

06. Stamina बढ़ाता है.

दोस्तों, क्या आपके साथ भी ऐसा होता है की थोड़ा बहोत workout किया और थक गए, या फिर थोड़ा बहोत काम किया और हांफने लगे? Well, ये indicate करता है की आपका स्टेमिना काफी low है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो regularly Jumping Rope करे. ये exercise आपका स्टेमिना increase करने में हेल्प करेगी.

07. Brain Power strong होती है

आप दिमाग को शार्प करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। कभी कोई टैबलेट खाली, कभी online शॉपिंग से कोई organic दवाई मँगवाली तो कभी कुछ. लेकिन आपको expected रिजल्ट नहीं मिलता.
अगर आप already ये सब झेल चुके है तो एक बार jumping rope try ज़रूर कीजिये. ये एक्सरसाइज सिर्फ आपकी external बॉडी को ही नहीं बल्कि internal body के लिए भी beneficial है. Jumping rope आपके cognitive functioning पे impact करता है. जिस से आपके लेफ्ट and राइट दोनों hemispheres improve होते है. Ultimately, इस से आपकी memory, reading skill and mental awareness sharp जाती है.

08. Cardio के लिए भी अच्छा है.

अगर आप cardio के लिए एक effective exercise ढूंढ रहे है तो jumping rope is one of the best exercises for cardio. jumping rope में कई सारे muscle एक ही वक्त में काम करते है और इसी लिए jumping rope के दौरान आपकी heart rate quickly बढ़ जाती है. United States की Centers for Disease Control and Prevention Government agency का मानना है की Jumping rope एक intense activity है. और दो मिनट की walking या फिर doubles tennis से जो benefits मिलते है वो 1 मिनट के Jumping rope से मिल जाते है.

09. Total-body strengthening

Jumping rope एक full-body strengthening exercise है. इसमें सर से ले के पैर तक बॉडी की हर muscles पे असर पड़ता है. और इसके अलावा ये आपके core, biceps, and shoulders को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है. Mostly, अगर आप कोई exercise करते है तो उसमे आपको बॉडी के स्पेसिफिक हिस्से पे फोकस करना पड़ता है जब की Jumping rope में आपको किसी बॉडी पार्ट पे खास focus करने की ज़रूरत नहीं पड़ती फिर भी सभी पार्ट की stretching हो जाती है.

10. Affordable and Flexible

कई बार workout के लिए सही equipment की ज़रूरत होती है, लेकिन jumping rope में किसी खास या फिर expensive equipment की ज़रूरत नहीं पड़ती. बस एक रोप और थोड़ी सी space, बस इतनी सी requirement में आप अच्छा workout कर सकते है.

Leave a Comment