वज़न बढ़ाना है तो ये 10 ग़लतियाँ कभी मत करना

कई सारे लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते है, जिसके लिए वो डाइट से ले के एक्सरसाइज और supplements हर चीज़ try करते है, लेकिन फिर भी उन्हें expected result नहीं मिलता,  but फिकर not, आज के इस वीडियो मे हम आपको बताने वाले है ऐसी mistakes के बारे में जो ज़्यादातर लोग weight gain journey के दौरान करते है. तो अगर आपने भी वजन बढ़ा ने की कोशिश की थी पर expected result नहीं मिला तो बने रहिये हमारे साथ इस video में.

01. Social Media influencers से प्रभावित होना

जब भी वेइट गेन करने की बात आती है तो ज़्यादातर लोगो का झुकाव social मीडिया की और होता है. हेक्टिक lifestyle की वजह से लोगो के पास आज टाइम नहीं है और इसी लिए social मीडिया पे Fitness influencers द्वारा बनाये गए short videos लोग ज़्यादा पसंद करते है.

लेकिन वीडियो short होने की वजह से influencers को पूरा टाइम नहीं मिलता की वो हर चीज़ को एक detailed way में समजा सके. जिस से confusion होने के chances बहोत ज़्यादा है. लेकिन सबसे बड़ी प्रॉब्लम तब आती है जब viewers जल्दी weight gain करने के चक्कर में सिर्फ और सिर्फ एक प्रोडक्ट को ही weight gaining का one and only solution समज लेते है. ज़्यादातर लोग यही सोचते है की बस ये product खाना शुरू कर दिया तो कुछ हप्तो में बॉडी बन जाएगी और फिर लोग उनकी बॉडी की, उनकी पर्सनालिटी की तारीफ करेंगे. But that’s absolutely wrong. अगर आपको natural way मे weight gain करना है तो ऐसे product के साथ आप को regular exercise भी करनी पड़ेगी और साथ ही एक healthy diet प्लान भी फॉलो करना पड़ेगा. जिसके लिए आप हमारा ये videos देख सकते है.

02. Don’t avoid work out

हम मे से ज़्यादातर लोग एक बहोत बड़े भ्रम के साथ जी रहे है. बहोत सारे लोगो को ये लगता है की एक्सरसाइज सिर्फ उन लोगो को करनी चाहिए जिन्हे अपना वजन कम करना है. And let me guess, जब आप लोगो ने वेट गेन जर्नी शुरू की थी तब शायद कभी ना कभी ऐसी बाते सुनी होगी.

But, this is a wrong mindset. असली fact ये है की अगर आप वेट गेन करने के लिए एक्सरसाइज quit कर देंगे तो आपका वेट गेन तो होगा लेकिन फिर आपकी बॉडी का ग्रोथ वैसा नहीं होगा जैसा आप चाहते है. Over eating की वजह से fat बढ़ता जायेगा और फिर धीरे धीरे आप obesity और ऐसी ही कई और बिमारिओ का शिकार हो जाओगे. So never quit workout.

03.  Excessive Work out

वेइट गेन जर्नी में कुछ लोग ऐसे होते है जो वजन बढ़ा ने के लिए एक्सरसाइज करना छोड़ देते है, लेकिन कुछ लोग इस mindset से बिलकुल उल्टा चलते है. कुछ लोग बस gym join करते है और पहले ही दिन इतना ज़्यादा वर्क आउट कर लेते है की बाद में उनका शरीर या तो उनका साथ नहीं देता या फिर वो लोग खुद को hurt कर लेते है.

Weight Gain के लिए सही डाइट के साथ exercise भी ज़रूरी है और exercise के साथ साथ वीक मे एक से दो बार बॉडी को रेस्ट देना भी ज़रूरी होता है. जब आप एक्सरसाइज करते है तो आपके मसल्स में माइक्रो scratches हो जाते है. And जब आप रेस्ट लेते है तो बॉडी को recover होने का टाइम मिलता है.

इसके अलावा दोस्तों, exercise भी एक प्रॉपर वे में करनी चाहिए. Beginners के लिए 6 से 8 तरह की exercise एक standard measurement है. फिर हर हप्ते आप चाहे तो sets या फिर वेइट थोड़ा थोड़ा कर के बढ़ा सकते है. कई सारे लोग regularly Gym जाते है और वेइट ट्रेनिंग भी करते है लेकिन वो लोग एक ही वेइट के साथ लम्बे वक्त तक ट्रेनिंग करते रहते है. अगर आप थोड़ा थोड़ा कर के वेइट बढ़ाएंगे तो आपकी मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती जाएगी और आप ज़्यादा वेइट उठाने के लिए mentally prepare भी होते जायेंगे. लेकिन ये सब pattern फॉलो करने से पहले एक बार अपने Gym instructor की advice ज़रूर ले ले, and याद रखिये, slow and steady always wins race.

04. Don’t rush on supplements

बहोत सारे लोग वेइट गेन करना चाहते है लेकिन कई लोगो के पास एक्सरसाइज और work out के लिए टाइम ही नहीं होता और इस लिए लोगो की नज़र जाती है बाजार में मिलने वाले वेइट gainers पे.

ये एक तरह की Mass Mentality है की अगर जल्दी से weight gain करना है तो supplements ही One and only Solution है. लेकिन इसी wrong Mass Mentality की वजह से लोग बाकि सारी important चीज़े भूल जाते है और सिर्फ weight gainers पे depend हो जाते है. And that’s where majority of people make mistake.

बाज़ार में मिलने वाले वेइट gainers आपकी बॉडी की सिर्फ 30% requirements ही पूरी कर सकते है. अगर आपको नैचुरली weight gain करना है तो सिर्फ weight gainer पे depend होना is not a smart decision. Weight gainer apki help करेंगे लेकिन साथ ही  एक अच्छा diet प्लान भी आपको follow करना ज़रूरी होगा ओर साथ ही exercise करनी भी ज़रूरी होगी तभी आप सही तरीक़े से weight gain कर पाएँगे।

05. Over eating ना करे

Weight Gain करना एक common problem है and overeating इसका common solution. आमतौर पे लोगो को यही लगता है की बस खाते जाओ और वजन बढ़ाते जाओ which is absolutely wrong mindset. आपने अभी अभी decide किया है की चलो वजन बढ़ाते है. लेकिन आप की बॉडी और आपकी digesting system ज़्यादा खाना हज़म करने की used to नहीं है. Initial stage में आपको अपनी डाइट धीरे धीरे कर के बढ़ानी है. ओर अपना पाचन ठीक रखने के लिए पपीता, दही, salad  इस तरह की चीजों को अपनी diet में ज़रूर शामिल करे।

अक्सर लोगो में patience नहीं होता और जब weak body वाले लोग अपनी दुबली पतली बॉडी को लेकर दुसरो से ताने सुनते है तब उनके अंदर जल्दी से weight gain करने की इच्छा आग पकड़ लेती है. और फिर लोग overnight weight gain के चक्कर में fast food पे धावा बोल देते है.

में मानता हु की जब weight gain करना goal बन जाता है तक कोल्ड ड्रिंक, पिज़्ज़ा, बर्गर French fries, और काफी सारी चीज़े लोग दबा के खाते है. सभी यही मानते है की ‘The more calorie you consume, the more weight you gain.’ लेकिन ये एक बहोत बड़ी ग़लतफ़हमी है. Fast-food में कैलोरी बहुत high होती है जिसकी वजह से आपका weight gain ज़रूर होगा पर साथ में आप obesity के शिकार भी बन जायेंगे. इसलिए healthy foods खाए।

06. A proper strategy is priority

ज़्यादातर लोग वेइट गेन का कोई गॉल बनाते ही नहीं. लोगो को ये पता ही नहीं होता की शुरू कहा से करना है और कहा जाके ये ख़त्म होगा, जिसकी वजह से कुछ दिनो में ही आपको ये सब चीज़े बोरिंग लगने लगेगा.

इस लिए सबसे पहले basic calorie requirement पता कीजिये, फिर वजन बढ़ा ने के लिए कौन सी चीज़े कितने अमाउंट में कब खानी है इसकी लिस्ट बनाये और साथ ही कौन सी चीज़ो से दूर रहना है ये भी अपनी लिस्ट में लिख दे.  अपना वेइट हर हप्ते measure करे, ताकि आपको ये पता रहे की आप सही दिशा में जा रहे है. अगर आपका कैलोरी consumption सही हुवा तो आप एक हप्ते में आपका वजन आधे से एक किलो तक बढ़ सकता है.

07. कैलोरी consumption का ट्रैक ना रखना

आज कल most of schools में students की weekly टेस्ट ली जाती है ताकि उनका प्रोग्रेस ट्रैक किया जाए. ठीक वैसे ही वेइट गेन प्रोसेस में भी कैलोरी का ट्रैक रिकॉर्ड रखना ज़रूरी है. इसके लिए ज़्यादा technical knowledge की ज़रूरत नहीं है. कई सारे मोबाइल apps है जो आपको फ्री सर्विस प्रोवाइड करते है, जैसे की MyFitnessPal, HealthifyMe, वगेरा.

पहले के ज़माने ने लोग चीज़ो को weight या फिर काउंट कर के खाते थे लेकिन आज हमारे पास मोबाइल apps है. जिस में आप किसी भी फ़ूड की exact कैलोरी पता कर सकते है. आपको सिर्फ इन apps में फ़ूड आइटम का नाम सर्च करना है ओर उस food में कितनी calories है कितने carbs, fats, protein है सब details आपके सामने आ जाएँगी, इस तरह से आप आसानी से अपनी weekly calorie consumption ट्रैक कर पाएंगे. Moreover, रिजल्ट को थोड़ा और effective बना ने के लिए regularly अपनी pictures भी क्लिक करते रहे so that कुछ हप्ते में ही आप अपनी बॉडी में होने वाले changes देख पाएंगे।

08. Get to know your maintenance calories

आमतौर पे weight gaining पे focus करने वाले लोग overeating को priority देते है. Which is absolutely wrong. अगर आपको वेइट गेन करना है तो आपको सबसे पहले अपनी maintenance calorie ढूंढनी पड़ेगी.  जिस किसी को weight लूस करना है उसे अपनी maintenance calories से थोड़ा कम खाना होगा और अगर किसी को वेइट गेन करना है तो maintenance calories से ज़्यादा खाना होगा.

अपनी maintenance calories ढूंढने के लिए आपको simply एक साइट पे जाना है जिसका नाम है कैलोरी कैलकुलेटर. जैसे ही आप इस साइट पे जायेंगे आपको सीधा एक calculator दिखेगा. इसमें आपको सभी details fill up करनी है जैसे की आपकी age, height, weight, gender और आपकी लाइफ स्टाइल कैसे है, किस तरह की activity आप रोज करते है etc. और आपको आपकी maintenance calories मिल जाएगी.

09. Mentor भी ज़रूरी है

जब भी आप कोई काम पहली बार करने जा ते है तो आपको एक proper source of knowledge के साथ साथ एक सही mentor की भी ज़रूरत पड़ती है. But don’t worry. आपको एक सही mentor के लिए गूगल की दुनिया में ज़्यादा भटकना नहीं पड़ेगा. बस हमारे चैनल को subscribe कर दीजिये और bell icon ज़रूर press करे. हमारी चैनल का goal है अपने viewers को fit and healthy रखना. इसी लिए हम health और fitness से related videos regularly इस चैनल पे post करते रहते है.  इसके अलावा आप हमें social media sites पर भी follow कर सकते है.

10. Lack of consistency

पानी की एक बून्द अगर पथ्थर पे बार बार गिरे तो उसमे भी छेद कर देती है. किसी भी काम में successful  होने के लिए consistency ज़रूरी है. अगर आपने decide कर ही लिया है की अब चाहे कुछ भी हो जाए वेइट गेन करना ही है तो एक सही स्ट्रेटेजी बनाये, अपनी basic calorie requirement पता कीजिये और फिर एक time period सेट कीजिये. जैसे की तीन हप्ते से ले के दो महीने.

सबर रखे और आपकी इस weight gain journey के दौरान उन सभी चीज़ो को follow कीजिये जिसकी हमने अभी कुछ देर पहले बात की. I’m damn sure, अगर आपने सभी चीज़ो को ठीक से समज के properly follow किया तो आपका weight गेन तो होगा ही साथ में आपको मिलेगी एक healthy and fit body.

 

1 thought on “वज़न बढ़ाना है तो ये 10 ग़लतियाँ कभी मत करना”

Leave a Comment