Weight Gain Foods – तेज़ी से वज़न बढ़ने के लिए खाए ये 6 foods

सिर्फ ये 6 चीज़े अपनी डाइट में शामिल करे और आपका वजन तेज़ी से बढ़ेगा. अक्सर लोग वजन बढ़ाने के लिए काफी कुछ try करते है पर उन्हें रिजल्ट नहीं मिलता है. हम आपको कुछ ऐसे सुपर फ़ूड के बारे में बताने वाले है जो आपके लिए affordable भी है और easily available भी.
दोस्तों हम आपको वजन बढ़ाने के लिए ज़रूरी सभी बाते बताएँगे, जैसे की कौनसा फ़ूड, कब और कितने अमाउंट में खाना है और क्या क्या चीज़े ध्यान में रखनी है, तो सभी instructions को ठीक से समझने के लिए इस article  पूरा पढ़े। और सिर्फ़ 1 महीने में ही आपका अच्छा ख़ासा वज़न बढ़ जाएगा।

1. केला (Banana For Weight Gain)

  • लिस्ट में सबसे पहले आता है केला. केला carbohydrates and calories का एक बहोत बड़ा सोर्स है and अगर आपका one and only goal weight gaining है तो दिन में 2 से 3 केले आपको ज़रूर खाने चाहिए.
  • अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप सुभे या फिर workout के बाद केला खा सकते है.
  • केला weight gain करने में हेल्प तो करता ही है पर अगर आप इसे दूसरे फ़ूड items के साथ combine करे तो इसके फायदे बढ़ जायेंगे, जैसे की दूध, dahi या फिर dried fruits

2. दूध (Milk For Weight Gain)

दोस्तों, अब बात करते है एक ऐसे फ़ूड की जो हर घर में easily available होता है, और वो है दूध. दोस्तों, दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बहोत हाई होता है. अगर आप सिर्फ 250 मिली लीटर दूध पिए तो इस से आपको 257 मिली ग्राम तक कैल्शियम मिल सकता है. ये digestion से जुडी प्रॉब्लम solve करता है, माइंड शार्प करता है, और खास तो वजन बढ़ाने में हेल्प करता है. वजन बढ़ाने के लिए Daily दो गिलास दूध यानी 500 मिली लीटर काफी है।

दूध आप पुरे दिन में कभी भी पी सकते है, लेकिन अगर आप रात को दूध पिएंगे तो ये आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद रहेगा. क्योंकि दूध में ट्रिप्टोफैन नाम का एमिनो एसिड होता है जो दिमाग को तेज़ करता है, जिस से रात को अच्छी नींद तो आती ही है और साथ में सुभे पेट भी साफ़ हो जाता है. वैसे तो आप सुभे खाली पेट भी दूध पी सकते है, पर पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट ज़रूर करे. क्योंकि अगर आपको लेक्टोस से allergy है तो आपको खली पेट दूध नहीं पीना चाहिए.
एक और important बात. अगर आपका ultimate goal वजन बढ़ाना है तो आपको भैंस का दूध पीना चाहिए. क्योंकि भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले फैट और कैलोरीज ज़्यादा होती है.

3. चना (Chana For Weight Gain)

दोस्तों, चना एक पौष्टिक आहार माना जाता है क्योंकि इसमें carbs, calories, फैट प्रोटीन, ये सब होता है. चने में फाइबर भी बहोत ज़्यादा होता है, जो आपका digestion system ठीक रखता है, एंड इस तरह आप जो भी खाते है वो अच्छे से हज़म हो जाता है. इसके अलावा चना, बाल और स्किन के लिए भी अच्छा होता है.

दोस्तों, चने आप भिगो के, अंकुरित करके या फिर उबाल के भी खा सकते है. लेकिन इन तीनो तरीको से चने में विटामिन और मिनरल की मात्रा थोड़ी या ज़्यादा हो जाती है और साथ ही हर कोई सभी तरह के चने नहीं खा सकता. जैसे की अगर आप weight गेन करना चाहते है तो चने को रात भर भिगो के रखे और सुभे खाली पेट खाले. इस से weight gain में हेल्प ज़रूर मिलेगी लेकिन कच्चे चने हर कोई नहीं खा सकता. कई लोगो को गैस, या अपचन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. तो आप चाहे तो एक दो दिन खा के देख सकते है, अगर आपका digestion सिस्टम सही से काम करे तो आप भीगे चने खा सकते है.
लेकिन अगर आपका digestion सिस्टम ठीक से काम ना करे तो फिर आप चने को उबाल के या फिर अंकुरित कर के, या फिर चने की सब्जी वगेरा बना के भी खा सकते है. हाँ ये बात भी सही है की उबले हुवे चने में पोषकतत्व थोड़े कम हो जाएंगे पर ये आपके digestion सिस्टम के लिए अच्छा रहेगा.

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे की अंकुरित चने छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाओ को नहीं खाने चाहिए, क्योंकि अंकुरित चने एक लम्बे वक्त से पानी में होने की वजह से उसमे बैक्टीरिया होने के chances होते है.
दोस्तों, भीगा चना पचने में भारी होता है, मतलब ये ज़्यादा टाइम लेता है इस लिए सुभे खाली पेट चने खाने के बाद एक घंटे का गैप रखे और फिर सुभे नास्ता करे. इसके अलावा आप वजन बढ़ाने के लिए भुने हुवे चने शाम को as snacks भी खा सकते है.

अब बात करते है की आपको कितने चने खाने चाहिए. सबका बॉडी structure और सबकी लाइफस्टाइल अलग होती है, so हर किसी का intake भी अलग अलग होता है. अगर आप एक normal lifestyle जी रहे है जिसमे आप ना ज़्यादा physical activity करते है ना ही ज़्यादा desk वर्क है and आपको वजन बढ़ाना है तो शुरू शुरू में सिर्फ एक मुट्ठी चना ही खाये. और ख़ास तो भीगे चने चबा चबा के खाये वरना indigestion की प्रॉब्लम हो सकती है. हालांकि अगर आपको भीगे हुवे चने से अपचन की प्रॉब्लम रहती है तो आप दिन में 50 ग्राम जितने उबले चने खा सकते है.
जो लोग gym जाते है, regular वर्कआउट करते है या फिर एक active lifestyle जीते है, और दिन में बहोत ज़्यादा भागदौड़ करते है वो दिन में 50 से 100 ग्राम से ज़्यादा चने खा सकते है. हालांकि शुरू शुरू में एक साथ 100 ग्राम चने एक बार में ही ना खाये, बस पुरे दिन में थोड़े थोड़े करके खाते रहे.

4. पनीर (Paneer For Weight Gain)

जिन लोगो को दूध पीना पसंद नहीं है पर वजन बढ़ाना चाहते है उनके लिए पनीर एक अच्छा ऑप्शन है. 100 ग्राम पनीर में 18 से 20 मिली ग्राम प्रोटीन, 20 ग्राम फैट, 2 से 3 मिली ग्राम मिनरल्स, 1 से डेढ़ मिली ग्राम कार्बोहायड्रेट, 265 कैलोरी, 208 मिली ग्राम कैल्शियम, और 140 मिलीग्राम फोस्फरस होता है. पनीर से मिलने वाला प्रोटीन काफी healthy होता है इस लिए जो लोग वजन बढ़ाना चाहते है उन्हें पनीर ज़रूर खाना चाहिए.

पनीर खाने के कई सारे तरीके है. आप चाहे तो उसकी सब्जी बना सकते है, या फिर सैंडविच या फिर सलाड में मिक्स करके भी खा सकते है. अगर आप पनीर की सब्जी बना के खाना चाहते है तो टेस्ट के लिए आप उसमे हरी मिर्च, लसुन, प्याज़, टमाटर और पत्ता गोभी भी ऐड कर सकते है. दिन में 100 या 200 gram पनीर ज़रूर खाए।

अगर आप 200 ग्राम पनीर खना चाहते है तो 100 ग्राम lunch के साथ और 100 ग्राम dinner के साथ खा सकते है।

5-6. आलू और दही (Potato & Curd For Weight Gain)

  • आलू एक ऐसी चीज़ है जिसमे स्टार्च बहोत अधिक मात्रा में होता है, और स्टार्च ऐसी चीज़ है जो मांसपेशियों को बढ़ाने और वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है. आलू में Potassium, Sodium, Dietary fibre, Vitamin C, Iron, Vitamin B-6, and Magnesium होता है. कई लोग ये मानते है की आलू से blood sugar level बढ़ता है, हालांकि ये अधूरा सच है. बहोत सी रिसर्च में ये पाया गया है की सिर्फ 100 grams आलू में तक़रीबन 16 grams carbohydrates और 0.2 percent fat होता है, और इस से 75 calories मिलती है. तो अगर हम आलू एक सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करे तो इस से कोई प्रॉब्लम नहीं होगी. हाँ पर इसका मतलब ये नहीं की आप सीधे mc donalds पहोच जाए और फ्राइड चिप्स पे टूट पड़े. आपको फ्राइड यानी की तले हुवे आलू से तो दूर ही रहना है. इसके बदले आपको Boiled या फिर steamed potatoes अपनी डाइट में शामिल करने है.
  • अगर दही की बात करे तो दही खाने से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और दूसरे कई पोषक तत्व मिलते हैं. दही में गुड बैक्टीरिया होते है जो digestion improve करते है, लेकिन फिर कई लोगो के साथ ऐसा होता है की रोज़ दही खाने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता. और फिर उनके पास so called probiotic supplements खाने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचता. इसलिए अच्छे results पाने के लिए एक उबले हुए आलू में 250 gram दही मिक्स करके ऊपर से काली मिर्च powder टेस्ट के लिए डाल ले। और शाम के वक़्त 4-5 बजे के क़रीब खाए।
    ये थी वो सभी चीज़े जो वजन बढ़ाने में आपकी हेल्प करेगी। ये सारी चीज़े अपनी regular डाइट में शामिल कीजिये और बस एक महीने में आपको रिजल्ट दिखने लगेगा.

2 thoughts on “Weight Gain Foods – तेज़ी से वज़न बढ़ने के लिए खाए ये 6 foods”

Leave a Comment