Health Tips - सिर्फ 14 दिन चीनी या मीठा खाना छोड़ दें और फिर देखें फायदा

Graphic Designer +91 8954409090 (Sahib)

Health Tips – सिर्फ 14 दिन चीनी या मीठा खाना छोड़ दें और फिर देखें फायदा

क्या होगा अगर आप शुगर को अपनी ज़िन्दगी से टाटा बाई बाई बोल दे? Well, बात थोड़ी अजीब लगेगी क्योंकि थोड़ा बहोत स्वीट खाना तो हर किसी को पसंद होता ही है, but क्या आपको पता है की शुगर avoid करने से आपकी लाइफ में क्या changes आ सकते है.
Well, sugar को टाटा बाई बाई बोलने के बाद aging slow होती जाती है, ब्रेन पावर increase होती है, आप मेंटली ज़्यादा शार्प बन जाते है, रात को चैन की नींद आती है, यहाँ तक की शुगर avoid करने के बाद आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते है. इन सभी चीज़ो के बारे में इस article में हम detail में discuss करेंगे so article एन्ड तक ज़रूर read करे. तो चलिए अब शुरू करते है number 10 से.

10. Aging slow हो जाती है

Aging और शुगर का काफी गहरा connection है और कई सारी studies में ये बात साबित भी हो चुकी है. मिशिगन के plastic surgeon Anthony Youn (एंथनी यौन) का कहना है की शुगर से wrinkle बढ़ने का ख़तरा बहोत ज़्यादा है. आप जीतनी ज़्यादा शुगर consume करेंगे उतनी ही जल्दी आपके चहेरे पे झुर्रिया आने लगेगी. और इसका कारन है glycation (ग्लायकेसन).
ग्लायकेसन हमारी बॉडी में होने वाली एक प्रोसेस है जो collagen और elastin production कम कर देती है, Collagen and elastin दो ऐसे प्रोटीन है जो हमारी स्किन को aging प्रोसेस से बचाती है इस लिए एक लम्बे वक्त तक यंग दिखने के लिए हमें इन दो प्रोटीन को अपनी बॉडी में maintain करने की ज़रूरत है. Premature aging का एक और कारन है Inflammation. और शुगर से chronic inflammation and acute inflammation बढ़ने का खतरा रहता है. So ultimately, अगर हम शुगर बंद कर दे या फिर शुगर consumption कम कर दे तो 14 दिन में ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा.

09. Mental Sharpness increase होती है

आज की इस hi tech दुनिया में लोग काफी सारी मेन्टल disease का शिकार हो रहे है, पर आपको ये जानके शायद ताज्जुब होगा की सिर्फ अपने daily रूटीन में शुगर कम करने से आप mentally बहोत ज़्यादा productive और शार्प बन सकते है. एक बार आपने शुगर की लत से छुटकारा पा लिया तो आप experience करेंगे की किसी भी काम में आप पहले से थोड़ा ज़्यादा फोकस कर पा रहे है. एक बार जब आपको शुगर की लत लग जाती है तो फिर ये एक एडिक्शन बन जाता है और फिर ये साइकिल चलती रहती है. 2014 में Nutritional Neuroscience ने एक स्टडी पब्लिश की थी, जिसके हिसाब से बहोत ज़्यादा शुगर intake आपकी मेमोरी कमज़ोर कर सकता है. तो अगर आपने दिमाग को शार्प रखना चाहते है, खास कर बढ़ती उम्र के बाद भी अगर आप दिमाग की शार्पनेस खोना नहीं चाहते तो शुगर से दूरी बनाले.

08. Weight Loss

मीठी चीज़ी खाने से वजन बढ़ता है और ये बात तो सब लोगो को पता ही है, पर क्या आपको पता है की जब खाने के बाद हमारा पेट भर जाता है तब बॉडी हमें signals भेजने लगती है की अब पेट फुल हो गया है, but refined sugar जब बॉडी में जाती है तो वो उन signals को block कर देती है जिसकी वजह से हमें ये पता ही नहीं चलता की हमारा पेट अब भर चुका है, and ultimately हर बार हम भूख से थोड़ा ज़्यादा खा ही लेते है, जो obesity का कारण बनता है. हाँ ये बात सही है की शुगर काफी addictive होती है और इस से छुटकारा पाना आसान नहीं, और हमारी बॉडी में थोड़ी बहोत शुगर की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन इसके लिए आप शुगर को whole foods से replace कर सकते है, जैसे की फ्रूट्स, दाल, and whole grains. जब आप शुगर के बदले whole foods खाना शुरू कर देंगे तो आपके hormones naturally काम करने लगेंगे, और जब भी आपका पेट भर जायेगा, आपकी बॉडी फिर से सिग्नल भेजना शुरू कर देगी. And फिर आपको वेट लोस्स के लिए ज़्यादा महेनत नहीं करनी पड़ेगी.

07. मुंह की बदबू से छुटकारा

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुवा है की आप तो लोगो के साथ बात करना चाहते है पर लोग आपसे बात करने में interested नहीं होते? जैसे ही आप बात करने के लिए अपना मुँह खोलते है तो आपके मुँह से बदबू आती है. Well, Bad breath को हॉलीटोसिस भी कहा जाता है. ये बात आपको थोड़ी surprising लगेगी पर शुगर की वजह से आपके मुंह में bacteria हो जाते है जिस से हॉलीटोसिस की problem होती है. So अगर आप दो हप्ते के लिए चाय पीना या फिर कुछ मीठा खाना छोड़ दे तो रिजल्ट आप खुद ही महसूस करेंगे. I hope ये बात आपको काफी हेल्पफुल साबित होगी.

06. अच्छी नींद

शायद आपने कई लोगो को ये बोलते हुवे सुना होगा की रात को चाय पीने के बाद या फिर कुछ मीठा खाने के बाद उन्हें नींद नहीं आती .Well, बात थोड़ी शॉकिंग है पर फैक्ट है, Stress hormones नींद के सबसे बड़ा दुश्मन है. और अगर आप सोने से पहले कोई मीठी चीज़ खाते है तो उस से आपकी बॉडी में स्ट्रेस हॉर्मोन्स supercharge हो जाते है. जिसका रिजल्ट ये आता है की आप चाहे कितनी ही करवटें बदल ले आपको नींद नहीं

आती. अगर आप शुगर खाना छोड़ दे या फिर शुगर intake कम कर देंगे तो सिर्फ दो से तीन दिन में ही आप फर्क नोटिस करेंगे और अच्छी नींद ले पाएंगे.

05. Better sex life

बहोत ज़्यादा शुगर आपकी सेक्स लाइफ destroy कर सकती है. कई सारी स्टडीज से ये पता लगा है की जिन लोगो को diabetes है उन्हें Low libido और lower sexual desire जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है. अगर females की बात करे तो females की बॉडी में शुगर sexual hormonal का balance डिस्टर्ब कर देता है जब की बहोत ज़्यादा शुगर से बनी चीज़े खाने की वजह से males को erectile dysfunction and low libido जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है, and low libido का मतलब है sexual activity में आपका interest कम हो जाना. So अगर आप भी ऐसी किसी प्रॉब्लम का सामना कर रहे है तो कुछ दिनों के लिए शुगर पे थोड़ा कण्ट्रोल रखे.

04. Depression के chances कम हो जाते है

जब हम कोई favorite cake या ice cream खाते है तो definitely उस से ख़ुशी मिलती है. और कुछ हद तक ये फैक्ट सही है लेकिन ये ख़ुशी सिर्फ short term happiness है. एक लम्बे वक्त के बाद ये आपकी हेल्थ को बहोत ज़्यादा नुक्सान करता है. ये बात आपको थोड़ी ड़रावनी लगेगी लेकिन बहोत ज़्यादा शुगर खाने से आप depression को invite करते हैं. बहोत ज़्यादा शुगर से बॉडी में chronic inflammation होने लगता है जो की हमारे brain functions को negatively impact करता है. मेगन गिलमोर जो की Kansas की एक certified nutritionist consultant है उन्होंने अपनी एक बुक “No Excuses Detox” में कहा है की अगर आप एक या दो हप्तो के लिए शुगर कम कर देंगे तो आप खुद experience करेंगे की आपका mood अब पहले से ज़्यादा लाइट और happy रहता है.

03. आँखे healthy रहेंगी

बस कुछ हप्ते शुगर से दूर रहिये और आपकी आँखे फर्क महसूस करने लगेगी. आप भी यही सोच रहे होंगे की भला शुगर और आँखों का क्या connection हो सकता है. But ये prove हो चुका है की high sugar intake आपकी आँखों को affect करता है. High blood sugar की वजह से आँखों के lenses सूजने लगते है जिस से आपको cataract (केटरेक्ट) and myopia (मायोपिआ) जैसी conditions का सामना करना पड़ सकता है.

02. Alzheimer से बच सकते है

हमारे दिमाग में एक chemical होता है जिसे BDNF कहा जाता है. BDNF का मतलब होता है brain-derived neurotropic factor, ये केमिकल नयी मेमोरी बनाने में हमारे दिमाग की हेल्प करता है. Johns Hopkins University में Alzheimer के कुछ पेशेंट्स पे रिसर्च करने के बाद ये conclusion आया है की Alzheimer की कंडीशन के लिए sugar बहोत ज़्यादा responsible है.

01. Heart healthy रहेगा

जिन लोगो का शुगर intake बहोत ज़्यादा है, उनको हार्ट अटैक आने के चान्सेस भी काफी high होते है. जाने अनजाने में ही सही पर आप कोल्ड ड्रिंक्स तो पीते ही है और इन ड्रिंक्स में मौजूद शुगर आपकी हार्ट की हेल्थ के लिए बिलकुल अच्छी नहीं है. इसके अलावा शुगर इन्टेक कम हो जाने से आपका ब्लड प्रेशर भी decrease हो जाता है and ultimately, इस से स्ट्रोक और artery disease के chances कम हो जाते है.
तो ये थे वो सारे बेनिफिट्स जो आपको शुगर intake कम करने से मिल सकते है. I’m sure इन मेसे कुछ चीज़े शायद आपने कभी ना कभी experience की होगी. तो अगर आपने भी कभी शुगर को टाटा बाई बाई बोला है and आपको इन मेसे कोई बेनिफिट मिला है तो अपना experience निचे कमेंट में ज़रूर शेयर करे.

Leave a Comment