Banana Benefits In Hindi

दोस्तों, जब भी muscle building की बात आती है तो लोग केले को ज़रूर याद करते है. लेकिन muscle building के अलावा भी और कई सारे फायदे है जो केले से मिल सकते है. पर सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये है की ज़्यादातर लोगो को ये नहीं पता की केला खाने का सही तरीका और वक्त क्या है. इसी वजह से कई बार केला benefit देने के बदले नुक्सान पहुचाता है.

और इसी लिए आजके वीडियो में हम बात करने वाले है की, कौन कौन केला खा सकता है और किसे केला avoid करना चाहिए, केले खाने का सही और the best time क्या होता है?, एक दिन में कितने केले खाना सेहत के लिए अच्छा है, वजन बढ़ा ने के लिए कैसे खाये, और सबसे बड़ी बात. आप किन किन चीज़ो के साथ केला मिक्स करके खा सकते है.

केला खाने का सही समय ? और वज़न कम करने के लिए कैसे खाए केला ?

  • अब सबसे पहले बात करते है की केला खाने का सही वक्त, सही समय क्या है? दोस्तों, शास्त्रों में कहा गया है की केला एक ऐसा फल है जिसे अगर आप सुभे खाते है तो आपके लिए अमृत है, लेकिन अगर आप उसे रात को खाएंगे तो वो आपके लिए ज़हर बन जाएगा.
  • अगर आपका प्राइमरी goal weight loss है तो आपको केला सुभे ज़रूर खाना चाहिए. बनाना में फाइबर काफी ज़्यादा होता है, and कई सारी studies में पाया गया है की फाइबर digestion प्रोसेस slow कर देता है, जिस से आपको ये लगता है की आपका पेट भरा हुवा है and आपको भूख कम लगती है, and ultimately weight loss easy हो जाता है. Researches से पता चला है की ज़्यादा फाइबर वाली चीज़े खाने से weight gain का risk 30% तक कम हो जाता है. So weight loss के लिए दिन में एक केला ज़रूर खाये.
  • लेकिन एक सबसे बड़ी बात जो आपको याद रखनी है वो ये की केला आपको हमेशा सूरज ढल ने से पहले ही खाना चाहिए. सूरज ढल ने के बाद अगर कोई केला खायेगा तो उसे खांसी, सर्दी, जुकाम या फिर घुटनो ने दर्द जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पढ़ सकता है।

केला workout से पहले या बाद में

  • दोस्तों, अगर आप muscles बनाना चाहते है, एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते है और regularly workout करते है तो आप workout से पहले या बाद में भी केला खा सकते है. Workout से पहले या बाद में केला खाने से हमारी बॉडी को energy मिलती है, इसके अलावा अगर आप चाहे तो खाना खाने के एक घंटे बाद भी केला खा सकते है. इस से आपकी digestion strong होंगी और साथ ही इस से आपको वजन बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए ?

  • अब बात करते है की एक दिन में मिनिमम और मैक्सिमम कितने केले खाये जा सकते है. दोस्तों, केला कई सारी प्रोब्लेम्स दूर करता है तो उसे अगर हम एक super food कहे तो गलत नहीं होगा. Indigestion, ulcer, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी disorder, constipation, कब्ज़, बवासीर, खून की कमी, menstrual problem, और insomnia जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए केला एक अच्छा फ़ूड option है.
  • लेकिन दोस्तों, अक्सर ये देखा जाता है की कई लोग न्यूज़ पेपर या फिर whats app पे सिर्फ केले के फायदे सुन के केले खाना शुरू कर देते है. केला हमारी health के लिए definitely अच्छा है पर हमें सबसे पहले ये भी पता होना चाहिए की हम दिन में ज़्यादा से ज़्यादा कितने केले खा सकते है.
  • कई सारी studies के मुताबिक़ एक average human बॉडी को properly काम करने के लिए पुरे दिन में 3500 mg potassium और 15 mg fiber की ज़रूरत होती है. और अगर केले की बात करे तो इसमें 450 milligram potassium और 3mg fiber होता है. So, एक नॉर्मल इंसान को दिन में 3 से 4 केले ही खाने चाहिए. Otherwise, बॉडी में potassium बढ़ने का खतरा रहता है. जो की बिलकुल अच्छी बात नहीं है.

किस age के लोग केले खा सकते है ?

  • अब बात करते है की केला कौन कौन खा सकता है. Normally, आप चाहे छोटे बच्चे हो, या फिर एक जवान आदमी, या old age, हर कोई केला खा सकता है. लेकिन diabetes वाले और cough patient थोड़ी सावधानी बरते तो अच्छा है. Cough patient रात में केले का इस्तेमाल बिलकुल ना करे, और diabetes patient अपनी रेगुलर डाइट में केले शामिल करे उस से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले.
  • कई लोग वजन घटाने के लिए भी केले को अपनी regular डाइट में शामिल करते है. और इसका एक reason ये है की केले में फाइबर होता है, लेकिन हमें ये बिलकुल नहीं भूलना चाहिए की केले में फाइबर के साथ ही शुगर भी काफी high अमाउंट में होता है. इस लिए वजन घटाने के लिए पूरी तरह केले पे depend होना अच्छा decision नहीं है. din me ek kela kha skte hai.
  • अब बात करते है उन लोगो की जो वजन बढ़ाना चाहते है. वजन बढ़ाने के लिए केला एक सही food option है. लेकिन केले के बारे में कुछ important चीज़े है जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ वोही केले खाये जो अच्छे से पके हुवे हो. कच्चे केले में स्टार्च बहोत ही ज़्यादा होता है. लेकिन जब कच्चे केले अच्छे से पक जाते है तब वो स्टार्च शुगर में convert हो जाता है जो वजन बढ़ाने में काफी हेल्पफुल है.

केला खाने के फ़ायदे

  • दोस्तोंअगर आपको अक्सर laziness या सुस्ती की परेशानी रहती है तो केला आपके लिए अच्छा है
  • अगर किसीको diarrhea या फिर dehydration की प्रॉब्लम रहती है तो वो केले खा सकते है. Delhi-based Ayurveda के expert, Dr. Ashutosh Gautam ने अपने एक interview में कहा था की केला diarrhoea and dysentery को ठीक करने में हेल्प करता है. इसके लिए आप कच्चे केले को दही के साथ खा सकते है. बस इतना ध्यान रखे की शुरू शुरू में केला थोड़ा कम खाये. अगर आपको लगे की सब सही है तो थोड़े वक्त के बाद डोज़ बढ़ा सकते है.
  • इसके अलावा बनाना में काफी मात्रा में पोटेसियम होता है, So इसे कभी कभी dehydration की situation में भी खाया जा सकता है like अगर आप regularly workout करते है तो बनाना को आप as pre workout meal खा सकते है . क्योंकि exercise के दौरान बॉडी में पानी की कमी होती हैजिसके साथ बॉडी potassium जैसा important minerals भी लूज़ करती है, and बनाना पोटेसियम का एक अच्छा सोर्स है so pre workout meal में यूज़ कर सकते है
  • इसके अलावा एसिडिटी और ulcer होने पे भी केला खा सकते हैएसिडिटी में पेट में काफी जलन होती है जिसे केला शांत कर देता हैएसिडिटी ठीक करने के लिए दही में सक्कर और केला मिक्स कर के खाने से एसिडिटी ठीक हो सकती है. Ulcer ठीक करने के लिए आप कच्चा या फिर पका हुवा केला भी खा सकते है. केले में कुछ खास antibacterial compounds होते है जो ulcer के कीटाणु ख़त्म कर देते है. इसके लिए आप दिन में तीन पक्के केले खा सकते है.

केले के साथ कभी ना खाये ये चीज़े

  • And अब बात करते है सबसे important चीज़ के बारे में. अब तक हमने ये तो बात करली की केले को किस तरह से खाना चाहिए, कैसे खाना चाहिए और किसके साथ खाना चाहिए, but अब हम बात करते है की केला खाने के बाद हमें क्या नहीं खाना चाहिए.
  • दोस्तों, हमें केला खाने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. Living Easy with Ayurveda बुक के author Dr. JV Hebbar कहते है की हमें खाने से पहले और बाद में पानी नहीं पीना चाहिए. हालाँकि खाना खाते वक्त आप थोड़ा थोड़ा पानी sip करके पि सकते है. पानी हमारी जठराग्नि को शांत कर देता है जिस की वजह से digestion properly नहीं हो पाता. एक और आयुर्वेद के expert Dr MS Krishnamurthy कहते है की हमें केला खाने के बाद पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए, खासकर ठंडा पानी. क्योंकि केला और ठंडा पानी दोनों को पचाने में हमारे शरीर को बहोत महेनत लगती है और जब खाना ठीक से हज़म नहीं होता तो कई सारी disease का सामना करना पड़ता है. But उन्होंने ये भी advice दी है की अगर आप पानी पीना चाहते है तो आपको कम से कम 15 से 20 मिनट बाद पानी पीना चाहिए.
  • cएक रिसर्च से ये भी पता चला है की जो लोग अंडा खाते है उन्हें केला खाने के बाद अंडा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि केला ठंडा होता है जब की अंडा उसका बिलकुल opposite, यानी की अंडे की तासीर गर्म होती है. आयुर्वेद के हिसाब से केला और अंडा साथ में खाने से cough और indigestion की प्रॉब्लम हो सकती है. तो दोस्तों, ये थी केले के बारे में सारी जानकारी. I’m sure की आपको काफी सारे सवालों के जवाब मिले होंगे.

Leave a Comment