शरीर की गर्मी कैसे निकाले | Body Heat Treatment In Hindi

दोस्तों, आज हम बात करने वाले है की बॉडी की excessive हीट को कैसे कम करे?अगर आप pimples से परेशान है, या फिर अगर आपको premature hair fall, acidity, मुंह के छाले, बार बार मुंह और नाक से खून आनाये सब परेशानी अक्सर रहती है तो इसका मतलब है की आपकी बॉडी में गर्मी बहोत ज़्यादा बढ़ गयी है जिसे आयुर्वेद की भाषा में पित्त दोष कहा जाता है.

पित्त दोष होने के कई सारे कारन है, लेकिन अच्छी बात ये है की कुछ ऐसे घरेलु और आसान उपाय भी है जिसकी मदद से आप पित्तदोष को कम कर सकते है. तो आजके वीडियो में हम जानेंगे की पित्तदोष क्या होता है, और इस से बचने के आसान और घरेलु उपाय क्या है. तो चलिए अब शुरुआत करते है और सबसे पहले ये जानते है की पित्तदोष क्या होता है.

पिता दोष क्या है ?

वैसे तो हमारे शरीर को गर्मी की ज़रूरत पड़ती है, कई बार खाना हज़म करने के लिए तो कई बार शरीर को ठंड से बचाने के लिए, लेकिन अगर शरीर में गर्मी एक लिमिट से ज़्यादा बढ़ जाए तो उस से कई सारे health issues होते है जिसे पित्तदोष कहा जाता है. लेकिन घबराये नहीं, इस से बचने के लिए कुछ आसान उपाय भी है. तो चलिए अब बात करते है उन उपायों के बारे में.

1. धान्यक हिम

सबसे पहला घरेलु और आसान उपाय है धान्यक हिम. यहाँ पे धान्यक का मतलब होता है धनिया और हिम का मतलब है शीतल यानी ठंडा. तो सबसे पहले आपको चाहिए 25 ग्राम ड्राई धनिया और उसमे मिक्स करना है, तक़रीबन डेढ़सौ गुना पानी, यानि की लगभग 150 ml पानी में 25 ग्राम धनिया मिक्स करना है. लेकिन याद रहे पानी गरम नहीं ठंडा होना चाहिए. और फिर इस मिक्सचर को रातभर ऐसे ही छोड़ दे. सुभे पानी को छान लीजिये और फिर दिन में दो से तीन बार आपको ये पानी पीना है. इस से पित्त में आपको काफी राहत मिलेगी.

2. विरेचन कर्म

आयुर्वेद के हिसाब से विरेचन कर्म पित्तदोष का The best ट्रीटमेंट है. विरेचन कर्म से पित्तदोष हमारे anal से feces के form में बहार निकल जाता है. इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी अरंड ऑइल कीया फिर आप बादाम का तेल भी ले सकते हैऔर उसके अलावा आपको चाहिए दूध. एक कप गुनगुने दूध में आपको दो चम्मच तेल मिलाना है. और पित्तदोष आपके शरीर से छूमंतर हो जाएगा.

4. नवनीत

नवनीत का मतलब होता है मख्खन, घर पे निकाला हुवा ताज़ा सफ़ेद मख्खन. पित्तदोष के लिए सफ़ेद मख्खन और धागेवाली मिश्रीएक अच्छा उपचार माना जाता है. इसके लिए आपको थोड़ा सफ़ेद मख्खन लेना है और फिर उसमे मिश्री मिक्स करनी है. पर याद रहे की आपको दोनों की मात्रा equal ही रखनी है. मतलब अगर 100 ग्राम मक्खन लेते है तो मिश्री भी उतनी ही लेनी है. ये mixture आपको दिन में दो से तीन बार लेना है.

5. चंदन का लेप

आप यकीन नहीं करोगे लेकिन चंदन सदियों से हमारे घरेलु नुस्खों का हिस्सा रहा है, क्योंकि इसके अंदर excellent cooling properties है जो हमारे शरीर से गर्मी और pimples को भी दूर करती है. इसे इस्तेमाल करने का तरिका भी काफी आसान है, चंदन को आप ठन्डे दूध या फिर गुलाब जल के साथ मिक्स कर के पेस्ट बनायीं और फिर उसे अपने चेहरे पे और गले पे लगा लीजिये. ये शरीर की गर्मी को तो कम कर ही देगा साथ में अगर आपका चहेरा oily है तो ये excessive oil भी सोख लेगा. अगर गर्मी की वजह से आपके पैरो में जलन महसूस हो तो सोने से पहले अपने तलवो में चंदन का पेस्ट लगाएऔर फिर 5 से 10 मिनट बाद पानी से धो लीजिये. आपको ज़बरदस्त cooling का एहसास होगा.

6. शीतली प्राणायाम

अगर आपको योग और प्राणायाम पसंद है तो शीतली प्राणायाम ज़रूर कीजिये. इसके लिए आपको सबसे पहले पद्मासन में बैठना है. Make sure की आपकी back straight हो. उसके बाद अपने दोनों हाथो को अपने घुटनो पे रख दे. और अब अपनी जीभ को थोड़ा सा बहार निकाले, और उसे लेफ्ट और राइट साइड से मोड़ केएक tube की तरह fold करदे. अब मुंह से एक लम्बी सांस ले. थोड़ी देर के लिए सांस को अंदर रोक के रखे और फिर नाक से सांस छोड़े.

अगर आप बार बार गुस्सा हो जाते है, अगर आपको बहोत पसीना होता हैhypertension होती है तो आपको शीतली प्राणायाम ज़रूर करना चाहिए. लेकिन अगर आपको शर्दी, cough या खांसी है तो ये ना करे.

7. शीतकारी प्राणायाम

शीतकारी प्राणायामभी शीतलि प्राणायाम की तरह काफी आसान है, अगर आपने पहले कभी प्राणायाम नहीं किया तब भी ये प्राणायाम आप पहली बार में सही से कर लेंगे. सबसे पहले पद्मासन की position बनाले. अपने back straight रखे, फिर दोनों हाथो को घुटनो पे रख दे. अब ऊपर और निचे के दांतो को एक दूसरे के पास लाये और होठो को खोल के एक गहरी सांस लीजिये. मुंह से सांस लीजिये और नाक से छोड़िये. ऐसा आपको दस बार करना है. इस प्राणायाम से आप instantly अपने मुंह और गले में एक cooling effect महसूस करेंगे. हाँ, अगर आपके दांतो में तकलीफ है या आपके दांत सेंसिटिव है तो नीम के दातुन से ब्रश ज़रूर करे, इस से आपको काफी रहत मिलेगी.

8. Coconut Water

दोस्तों, कोकोनट वाटर हमारी बॉडी को refresh and revitalize करता है. जब हमारी बॉडी में हीट बहोत बढ़ जाती है तब कोकोनट वॉटर में मौजूद vitamins, minerals, and electrolytes हमारी बॉडी को rehydrate और reenergize करते है. इसके अलावा इसकी सबसे बड़ी quality ये है की coconut water हमारी immune system को strong करता है. तो जिन लोगो को अक्सर ये फील होता है की बहोत ज़्यादा गर्मी हो रही है, या दुसरो के मुकाबले बहोत ज़्यादा पसीना आ रहा है तो आपको कोकोनट वॉटर ज़रूर अपनी regular diet में शामिल करना चाहिए.

9. Salad

दोस्तों, अपनी डाइट में सलाड ज़रूर शामिल करे. सलाड में मिक्स vegetables होते है और इसकी वजह से आपकी बॉडी को काफी सारे vegetables एक ही साथ मिल जाते है, like खीरा, टमाटर, वगेरा. खीरे में पानी बहोत ज़्यादा होता है. इस से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है इस लिए अपनी डाइट में सलाड ज़रूर शामिल करे.

आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते है अगर आपकी बॉडी में बहोत ज़्यादा गर्मी रहती है, लेकिन अब बात आती है की आपको क्या नहीं करना. जिस तरह धनिया, राइस वॉटर, मक्खन ये सब चीज़े खाने से शरीर की गर्मी कम होती है वैसे ही ऐसी भी कुछ चीज़े है जिसे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है. तो चलिए अब बात करते है उनके बारे में –

1. Spicy Food

बहोत ज़्यादा मसालेदार, नमकीन या फिर खट्टी चीज़े शरीर में गर्मी बढाती है. तो अपने खाने में मिर्च मसालों का इस्तेमाल कम से कम करे. हाँ, आप खट्टापन लाने के लिए खाने में निम्बू और आँवला यूज़ कर सकते है.तो अगर आपकी बॉडी में काफी गर्मी रहती है और आपको वो सारे issues होते है जिसके बारे में हम इस वीडियो में बात कर चुके है तो स्पाइसी चीज़ो से दूर ही रहे.

2. Avoid preservative foods

आज कल खाने पिने की काफी सारी चीज़े स्टोर पे आसानी से मिल जाती है और टाइम बचाने के चक्कर में हर कोई फ़ूड packets ही prefer करता है. लेकिन अगर आपको excessive बॉडी हीट से होने वाली प्रोब्लेम्स से बचना है तो ऐसेpreservative foods को टाटा बाई बाई बोल दे.

3. ठंडा पानी avoid करे

गर्मी है, प्यास लगी, तो बस फ्रिज खोला और ठंडा पानी पि लिया लेकिन क्या आपको पता है की actually ये फ्रिज का ठंडा पानी आपके शरीर में जाके गर्मी बढ़ाता है. इस लिए जब भी प्यास लगे तो फ्रिज का ठंडा पानी ना पिए. Instead आप घड़े का ठंडा पानी पिए क्योंकि वो नैचुरली ठंडा होगा.

4. Wear light color clothes

बहोत सारे लोग इस बात पे ध्यान नहीं दे ते लेकिन कई बार सिर्फ ड्रेसिंग में चेंज करने से भी आपको बहोत फायदा मिल सकता है, तो लाइट कलर के कपडे पहने, और नैचरल फैब्रिक ज़्यदा यूज़ करे जैसे की cotton, linen, या फिर silk.इसके अलावा बॉडी हीट से बचने के लिए आप Semi-synthetics कपडे like rayon and modal भी यूज़ कर सकते है.

दोस्तों, इन सब के अलावा कुछ ऐसी चीज़े भी है जो की आप खा सकते है, जैसे की पानी वाले fruits like, तरबूज़, ख़रबूज़ा, या फिर खीरा, लौकी, करेले जैसी सब्जी. इसके घी भी शरीर की गर्मी normalize करने में हेल्प करते है. और साथ ही बेल, खस और ब्राह्मी भी पित्त की गर्मी को कम करने में काफी helpful होते हैतो आप तीनो का सरबत बना के भी पी सकते है.

तो दोस्तों, पित्त दोष से बचने के लिए आपको क्या करना है और क्या नहीं करना इन सब चीज़ो के बारे में हमने बात की है, I Hope आपको अपने लिए कोई easy और useful टिप मिल गई होगी। Thank You

Leave a Comment