ये signs आपकी बॉडी मे Nutrients की कमी बताते है | Sings of Nutrients Deficiency

 +91 8954409090

ये signs आपकी बॉडी मे Nutrients की कमी बताते है | Sings of Nutrients Deficiency

दोस्तों, जब हमारी तबियत ख़राब होती है तब हम डॉक्टर के पास जाते है ये जान ने के लिए की हमें क्या प्रॉब्लम है लेकिन हमारी बॉडी इतनी स्मार्ट है की जब भी बॉडी में कुछ disbalance होता है तो ये हमें छोटे छोटे signals देना शुरू कर देती है.  पर कई बार हमें उन signals के बारे में पता नहीं होता और इसीलिए छोटी सी बीमारी कभी कभी सीरियस disease बन जाती है. लेकिन हम ऐसे ही छोटे छोटे सिंग्नल्स की बात करने वाले है.

विटामिन्स और मिनरल्स हमारी बॉडी के लिए सबसे ज़रूरी elements है. लेकिन आजकल लोग विटामिन के नाम पे कोई भी टेबलेट खा लेते है बिना ये जाने की उनकी बॉडी को actual में किस विटामिन की ज़रूरत है. लेकिन हमारे लिए अच्छी बात ये है की जब भी बॉडी में कोई प्रॉब्लम शुरू होती है तो हमारी बॉडी अपने आप ही signals देने लगती है. तो चलिए समझते है उन signals को और साथ ही देखते है की ऐसे में हमें विटामिन और प्रोटीन का बैलेंस कैसे बनाना है.

1. B Vitamins की कमी

  • क्या आपके पैरो की एड़िया अक्सर फटती रहती है? आपकी आँखे खून जैसी लाल हो जाती है, क्या होठो पे ulcers होते है और क्या आपके मुंह के किनारे फट जाते है. तो इसका मतलब है की आपकी बॉडी में विटामिन B2 की कमी है.
  • अगर आप भैंगेपन से परेशान है, नाख़ून में horizontal lines रहती है, तो ये विटामिन B1 deficiency की निशानी है.
  • अगर आपके नाख़ून का रंग ब्राउन हो जाता है तो इसका मतलब है की आपकी बॉडी में vitamin B12 की कमी है.
  • अगर आपके नाक, गाल और माथे में लाल निशान हो जाते है तो ये विटामिन B6 की कमी से होता है.
  • विटामिन बी की कमी से स्किन, हेयर और digestive system की प्रॉब्लम होती है. इसके अलावा विटामिन बी की कमी से बॉडी पैन, anxiety और डिप्रेशन के भी काफी chances रहते है. जो लोग बहोत ज़्यादा पिज़्ज़ा, बर्गर, समोसा, पकोड़े, कुरकुरे बिस्कुट, नमकीन, chocolates, डोनट, पेस्ट्री, चिप्स, वगेरा खाते है उनकी बॉडी में अक्सर B vitamins की कमी रहती है. इस से बचने के लिए बहार की चीज़े कम से कम और घर का खाना ज़्यादा से ज़्यादा खाये.

2. Joints से आवाज़ आना

  • दोस्तों, कई बार ऐसा हुवा होगा की आप बैठे और घुटनो में से कटकट की आवाज़ आयी हो या फिर बॉडी में किसी और जॉइंट से कटकट की आवाज़ आयी हो. अगर आप के साथ ऐसा हो चूका है या फिर ऐसा हो रहा है तो ये सिग्नल है बॉडी में कैल्शियम की कमी का. कैल्शियम दांतो और हमारी हड्डियों के लिए बहोत ज़रूरी है, कई बार कैल्शियम की ज़्यादा कमी होने की वजह से Arthritis की प्रॉब्लम भी होती है.
  • ज़्यादातर लोगो को जब ये पता चलता है की बॉडी में कैल्शियम की कमी है तो सीधे ही कैल्शियम की टेबलेट्स लेना शुरू कर देते है. इसके बदले आप डाइट में मिल्क, मिल्क से बनी चीज़े और पीनट बटर यूज़ कर सकते है. लेकिन सबसे ज़्यादा असरदार तरीका है चुना और दही. दही में एक चुटकी चुना मिक्स करे और सुभे खाली पेट ब्रेकफास्ट से पहले ये दही खाले. दो से तीन महीनो में आपके शरीर से कटकट की आवाज़ आनी बंद हो जाएगी.

3. जीभ सफ़ेद होना

  • अगर आप की जीभ लाल से सफ़ेद होने लगे तो ये सिग्नल है yeast overgrowth यानी की पेट गड़बड़ी का. ऐसे में antibiotic से दूर रहे और खाने में सब्जिया और seasonal fruits का इस्तेमाल ज़रूर करे.

4. नाख़ून और premature hairfall

  • कमज़ोर नाख़ून, नाख़ून के बगल में थोड़ी थोड़ी स्किन उतरना, rough and dry hair and premature hair falling. क्या आप भी इन सब से परेशान है? अगर आपके साथ already ऐसा हो चूका है या फिर अभी ऐसा हो रहा है तो ये एक signal है की आपके शरीर में Biotin की कमी है.
  • इसका एक कॉमन reason है रोज़ कच्चे अंडे खाना. कच्चे अंडो में salmonella नाम के बैक्टीरिया होते है जो हमारे digestive system में प्रॉब्लम create करते है. हमारी बॉडी नैचुरली biotin नहीं बनाती पर हमारे पेट में मौजूद अच्छे bacterial biotin बना सकते है. लेकिन अगर digestion सिस्टम में कोई प्रॉब्लम आ जाये तो ये बैक्टीरिया biotin नहीं बना पाते और ultimately ये signals सामने आने लगते है.
  • इसका solution है दही. सुभे दही में एक चम्मच jaggery powder mix करके खाली पेट खाये. लेकिन Biotin बढ़ाने के चक्कर में बहार की Probiotic चीज़ो पे भरोसा ना करे.

5. नाख़ून के white spots

  • क्या आपके नाख़ून में white spot दीखते है. ये सिग्नल है आपकी बॉडी में zinc deficiency का. आमतौर पे जो लोग मेंदे से बनी चीज़े जैसे केक और पेस्ट्री खाते है उनकी बॉडी में zinc deficiency रहती है. Low जिंक की वजह से low testosterone, slow beard growth, low muscle mass, और Sexual प्रॉब्लम भी हो सकती है.
  • जिंक की कमी पूरी करने के लिए आपको dry fruits, और दालों को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. साथ ही पेस्ट्री और केक से दूर रहे.

6. Nails पे वर्टीकल lines, loss of eye brows and सूजी हुवी आँखे

  • दोस्तों, शायद आपने ये कॉमन चीज़े अपनी या फिर किसी और की बॉडी में ज़रूर नोटिस की होगी.  इस प्रॉब्लम की जड़ है thyroid. Thyroid ग्लैंड हमारी बॉडी में metabolism को regulate करने में मदद करता है. तो इस बात से आप समज सकते है की अगर Thyroid ग्लैंड ही सही से काम ना करे तो इस से काफी सारी problems खड़ी हो सकती है. ये प्रॉब्लम ज़्यादातर ladies में होती है क्योंकि उनकी बॉडी में बहोत ज़्यादा हार्मोनल changes होते रहते है.
  • इस से बचने का world best आईडिया है की आप घर का खाना ज़्यादा से ज़्यादा खाये और regular exercise वगेरा करे.

7. Uneven Nails and poor night vision

  • दोस्तों, अगर आपके नाख़ून uneven है और आपको रात को देखने में दिक्कत होती है तो ये इस बात की और इशारा है की आपकी बॉडी को विटामिन A की बहोत ज़रूरत है. Vitamin A की deficiency लिवर की गड़बड़ी की वजह से हो सकती है.
  • हमारा लिवर vegetables में से विटामिन A absorb करने के लिए Bile Juice बनाता है लेकिन जब हमारा लिवर सही मात्रा में Bile Juice नहीं बना पाता तब आप चाहे कितने ही ग्रीन वेजिटेबल खा ले आपकी बॉडी में Vitamin A की deficiency ज़रूर रहेगी. Vitamin A की deficiency दूर करने के लिए अपनी डाइट में घी और कच्ची घनी oils को ज़रूर add करे.

8. पीला चहेरा, फीके नाख़ून

  • दोस्तों, अगर आपका चहेरा पीला पड़ रहा है, नाख़ून बहोत ज़्यादा सफ़ेद दिखने लगे है या फिर होठो की लाली कम होती जा रही है तो समज लीजिये की आपकी बॉडी में Iron और hemoglobin की कमी है.
  • शरीर में खून बनाने के लिए Iron बहोत इम्पोर्टेन्ट element है. बॉडी का लगभग 70% आयरन red blood cells में होता है जिसे hemoglobin कहा जाता है. Hemoglobin बॉडी में oxygen के सर्कुलेशन के लिए बहोत ज़रूरी है. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आयरन की कढ़ाई में कुकिंग करे, ये simple और best तरीका है. इसके अलावा आप  चुकंदर, गाजर, अनार corn, apple वगेरा खा सकते है.

9. Body cramps

  • दोस्तों, कई बार आप लोगो ने शायद बॉडी में अकड़न फील की होगी जिसे English में cramp कहते है. जिन लोगो की बॉडी में अक्सर विटामिन E की कमी रहती है उनकी बॉडी में अक्सर अकड़न शुरू हो जाती है.
  • इस से बचने के लिए आप रात को दूध में बादाम ऑइल डाल के पि सकते है या फिर अगर आप regularly बादाम ऑइल से बॉडी की मालिश करेंगे तो भी इस से छुटकारा मिल सकता है.
  • दोस्तों, हमारी बॉडी में कुछ भी अचानक नहीं होता, कोई गंभीर बीमारी आने से पहले हमारी बॉडी हमें छोटेमोटे संकेत देती है. हालाँकि अगर हम उन signals को ignore करते है तो हमें future में काफी serious प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है. But अभी हमने इस सभी signals के बारे में आपको बता दिया है so I hope अब से आप इन सभी चीज़ो का ध्यान रखेंगे.  ऐसे और health एंड fitness related videos देखने के लिए आप हमारे चैनल को YouTube पर subscribe कर सकते है

Leave a Comment