Pimple Treatment In Hindi For Girl

Graphic Designer +91 8954409090 (Sahib)

Pimple Treatment In Hindi For Girl

दोस्तों, जब भी हमें पिंपल्स होते है तो हम इतने डर जाते है की जो तरीका हमें सबसे ज़्यादा आसान लगता है वो हम पहले try करते है. लेकिन क्या आप जानते है की पिंपल्स कई तरह के होते है, जैसे की ब्लैक हेड्स, वाइट हेड्स, छोटे पिम्पल्स और बड़े पिम्पल्स और पिंपल्स होने की कई सारी वजह भी है.

आज हम पिंपल्स के बारे में A से z तक सारी बाते कवर करेंगे, और अगर आप इस article में बताये गए steps को follow करेंगे तो आपका फेस बहोत जल्द पिंपल फ्री हो जायेगा.

इस article को हम तीन पार्ट में डिवाइड करेंगे। सबसे पहले हम बात करेंगे पिंपल्स के reasons की, फिर दूसरे पार्ट में हम देखेंगे डाइट याने की हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं diet से भी हम अपने pimples को काफ़ी हद तक ठीक कर सकते है और वीडियो के तीसरे पार्ट में बात करेंगे कुछ घलेरू उपाए का. तो चलिए सबसे पहले बात करते है की किस वजह से pimples चहेरे पे आते है?

01. Pimples on Face Reason

दोस्तों, हमारी स्किन में छोटे छोटे गड्ढे होते है जिसे scientific भाषा में pores कहा जाता है. इन pores के अंदर सिबेशियस ग्लैंड नाम की ग्रंथि होती है जिसका काम होता है सीबम बनाना. ये सीबम एक तरह का ऑइल होता है जो की हमारी स्किन और बालो को hydrate रखने का काम करता है. हमारी स्किन के डेड सेल्स सीबम के साथ बहार आ जाते है. ये एक नैचरल प्रोसेस है, इसकी वजह से हमारी बॉडी से डेड स्किन सेल्स ऑटोमेटिकली साफ़ हो जाते है. लेकिन अगर ऑइल या फिर डेड skin सेल्स की मात्रा ज़्यादा हो जाये तो ये हमारे pores यानी की स्किन के गड्ढो को बंद कर देते है जिसकी वजह से हमें पिंपल्स हो जाते है.

लेकिन प्रॉब्लम यहाँ ख़त्म नहीं होती. हमारी स्किन पे काफी सारे बैक्टीरिया होते है, जब आप पिंपल्स को दबा के या फिर किसी और तरीके से फोड़ देते है तो वो सारा ऑइल और डेड स्किन सेल्स तो बहार आ जाते है लेकिन स्किन के बहार मौजूद बैक्टीरिया इन pores में घुस जाते है. और फिर प्रॉब्लम बद से बदतर बन जाती है.

Teenage अवस्था में हमारी बॉडी में बहोत सारे हॉर्मोनल changes होते है और बॉडी ऑइल प्रोडक्शन बढ़ा देती है जिसकी वजह से कई सारे लोगो को अपने teenage पीरियड में पिंपल्स का सामना करना पड़ता है. दोस्तों, इसके अलावा भी कई सारे छोटे छोटे कारन ही जिसे हम शायद ही ध्यान में लेते होंगे.

सबसे पहेली चीज़ है आपके कमरे में आपके बेड पे पड़ा pillow. रात को जब आप थके हुवे होते है तो आराम से pillow पे सर रख के सो जाते है लेकिन pillow पे जमी धूल और दूसरे bacteria आपकी स्किन से चिपक के पिंपल्स की वजह बन जाते है. So make sure की pillow covers  regularly वॉश हो जाए. और साथ ही आपको हैंकि, टॉवल और नैपकिन जैसी चीज़ो को भी साफ़ रखने चाहिए.

इसके अलावा बार बार स्ट्रेस होना और फेस को दिन में बार बार टच करना भी पिंपल्स के reasons है. कई लोगो को पुरे दिन में बार बार अपने चहरे को touch करनी की आदत होती है. जिसकी वजह से हाथ पे जमे बैक्टीरिया सीधे चहेरे पे चले जाते है.

02. Diet for Pimple Free Skin

अब आते है नंबर दो पे जो है डाइट यानी की खान पान.

Oil

दोस्तों, आजकल लोग ज़्यादा ऑयली खाना पसंद करते है और अब तक की हमारी इस वीडियो से हम ये तो समज ही चुके है की पिंपल्स का एक रीज़न वो ऑइल है जो हमारी बॉडी produce करती है. ऐसे में ज़ाहिर सी बात है की जितना ऑयली खाना आप खाएंगे उतना आपकी स्किन और ज़्यादा oil प्रोडूस करेगी. So समझदारी इसी में है की जितना हो सकते उतना ऑयली फ़ूड से दूर रहे. घर के खाने में भी आप refined तेल की जगह सरसो का तेल या फिर coconut oil यूज़ करे.

High Fiber Foods

अपनी रेगुलर डाइट में हाई फाइबर फूड्स शामिल करे जैसे की whole wheat, oats, फ्रूट्स एंड vegetables. हाई फाइबर फ़ूड आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स बहार निकाल ने में मदद करते है. अपनी डाइट में water rich fruits भी शामिल करे ये स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे.

Zinc

दोस्तों, स्किन डेवलपमेंट के लिए जिंक एक बहोत ज़रूरी एलिमेंट है. कई सारी रिसर्च में ये पाया गया है की जिंक की कमी पिंपल्स को बढ़ावा देती है. इसके लिए अपनी डाइट में राजमा, roasted flax seeds, काजू और सभी दालें ज़रूर से include करे, ये सब zinc के अच्छे source है.

Water

दोस्तों, शरीर में पानी की कमी भी पिंपल्स का एक कारन है. अगर बॉडी में पानी कम हो जाए तो हमें dehydration, hormonal disorder, और metabolic disorder जैसी प्रोब्लेम्स हो सकती है और ये हमारी स्किन और ओवरआल body के लिए बहोत खतरनाक है. आपको चाहे पिंपल्स हो या ना हो, पर अगर आप glowing स्किन पाना चाहते है तो आपको दिन में तीन से चार लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए.

Sugar

दोस्तों, पिम्पल्स से फाइट करने के लिए आपको शुगर से भी दूरी बनानी पड़ेगी. खासकर रिफाइंड शुगर से बनी चीज़ो से आपको परहेज़ करना चाहिए. रिफाइंड शुगर को केमिकल प्रोसेस के दौरान सल्फर से धोया जाता है और उसे हमारी बॉडी easily हज़म नहीं कर पाती जिस से body में टॉक्सिन्स बनते है।

 

दोस्तों, पिंपल्स रिमूव करने के कई सारे तरीके है. मार्केट में आपको कई सारे प्रोडक्ट मिल जायेंगे. लेकिन कई बार instant relief पाने के चक्कर में हम लोग कोई भी चीज़ बिना सोचे समजे सीधे चहेरे पे लगा देते है. जिसके बाद पिंपल्स तो दूर नहीं होते पर दूसरी स्किन प्रोब्लेम्स शुरू हो जाती है. खासतौर पे गर्ल्स को ये प्रॉब्लम ज़्यादा झेलनी पड़ती है क्योंकि उन्हें बार बार मेकअप करना पड़ता है.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आजसे आप को मेकअप को टाटा बाई बाई बोलना पड़ेगा. बस आपको कुछ चीज़ो का ध्यान रखना है. अगर आप चेहरा साफ़ करने के लिए बार बार साबुन का इस्तेमाल करते है तो be careful. साबुन में कई बार फैट और सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से साबुन आपकी स्किन को बहोत ज़्यादा dry कर देता है और साथ ही ये स्किन के pores को बंद कर देता है जिस से पिंपल्स होने के chances बढ़ जाते है. इस लिए किसी भी ऐसे वैसे साबुन को जितना हो सके उतना अपनी स्किन से दूर रखे. इसके अलावा आप लाइट मेकअप कर सकते है या फिर उन कॉस्मेटिक products को ही यूज़ करे जो non comedogenic हो.

दोस्तों, ये तो हमने बात की की आपको अपने चहेरे पे क्या नहीं लगाना है. पर अब हम बात करते है की आप अपने चहेरे पे क्या क्या लगा सकते है. इसके लिए सबसे पहले हम बात करेंगे होम मेड फेस मास्क की.

03. Pimples Treatment at Home

 

Steaming

तो सबसे पहला स्टेप है स्टीमिंग. आपको गैस पे पानी गरम करना है, उसमे निम्बू की कुछ बुँदे डालनी है और जब भाँप निकलना शुरू हो जाए तब पानी को एक बर्तन में ले के अपने चहेरे पे भाँप लेनी है. तक़रीबन पांच मिनट तक आपको भाँप लेनी है. इस से फायदा ये होगा की आपके फेस की स्किन में अगर pores ब्लॉक हो गए है तो वो खुल जाएंगे.

Cleansing

अब बात करते है दूसरे स्टेप की. भाँप ले ने के पांच मिनट बाद आपको cleansing करनी है. इसके लिए आपको चाहिए कच्चा दूध और एक कॉटन बॉल. पांच मिनट तक आपको कच्चा दूध कॉटन बॉल की मदद से अपने चहेरे पे लगाते रहना है.

दोस्तों, कच्चे दूध के अंदर कई सारे vitamins, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन भी होता है. ये आपकी स्किन को hydrate करता है और इसके अलावा जो dead cells होते है उन्हें साफ़ करता है.

 Home Made Face Pack

अब बात करते है स्टेप 3 की जिसमे आपको एक face पैक घर पे ही बनाना है. इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी मुल्तानी मिटटी की, गुलाब जल, शहद, और हल्दी. सबसे पहले एक छोटी कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले, उसमे दो चम्मच गुलाब जल मिक्स करे. फिर उसमे एक चम्मच शहद add करे and आधा चम्मच हल्दी डाले.

अब इन सभी ingredients को अच्छे से मिक्स करले और फिर कॉटन बॉल या फिर अगर हो सके तो ear bud की मदद से फेस पे जहा जहा pimples हुवे है वहाँ पे ये पेस्ट लगा ले. कुछ देर के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दे जब अच्छे से सूख जाए फिर अपना चेहरा पानी से साफ़ करले.

दोस्तों, जैसे की हमने पहले बात की थी, पिंपल्स होने की एक वजह है हमारी बॉडी में excessive ऑइल प्रोडक्शन. तो मुल्तानी मिटी एक तरह से oil absorbent property की तरह काम करती है और चहेरे पे जो ऑइल होता है उसे सोख लेती है. जिस से पिंपल्स सूखने लगते है और स्किन भी काफी फ्रेश कूल फील करती है.

हल्दी में anti inflammatory properties होती है और ये हमारे फेस पे बने दाग धब्बो को कम करने में मदद करती है. कई सदियों से लोग चहेरे की सुंदरता के लिए हल्दी का इस्तेमाल करते आये है.

शहद हमारी facial स्किन पे एक moisturizing agent की तरह  काम करता है. ये हमारे फेस पे एक अलग ही नेचुरल ग्लो लाता है.

एंड रोज वॉटर के बारे में तो मुझे बताने की ज़रूरत नहीं है. ये हमारी स्किन को हाइड्रेट रखता है और साथ ही हमारी स्किन के pH लेवल को बैलेंस करता है.

दोस्तों, इसके अलावा एक और फेस मास्क है जो आप यूज़ कर सकते है. इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच कुंकुमादि तैलम और फ्रेश एलोवेरा जेल. दोनों को मिक्स करके रात को चहेरे पे लगा के सो जाए और सुभे wash करले. इस से भी आपको काफी बढ़िया रिजल्ट मिलेगा.

तो दोस्तों,  I hope आपको काफी सारे सवालों के जवाब मिले होंगे. अगर article हैल्पफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

 

Leave a Comment