मुनक्का के फ़ायदे |Health Benefits of Raisin

मुनक्का अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है I बड़े अंगूर को सुखाकर मुनक्का और छोटे अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है ! मुनक्का से कब्ज, शरीर की खुश्की और प्यास, रोगी की कमजोरी आदि के लिए ये बहुत अच्छी है ! मुनक्का से थकावट दूर करने वाला, शीतल, भारी, विरेचक होता है !
  1. अण्डकोषों की सूजन :- मुनक्का के पत्तों पर घी लगाकर आग पर गरम करके अण्डकोषों पर रख कर बाँधने से सूजन और पीड़ा ठीक हो जाती है !
  2. मूत्र में रुकावट :- एक कप पानी में 10-15 मुनक्का रात को भिगोकर सुबह मसलकर छानकर पीने से मूत्र खुल कर आता है !
  3. मलावरोध में लाभदायक :- 20-25 मुनक्का तवे पर जरा-सा घी डालकर सेंक कर सेंधा नमक और कालीमिर्च लगाकर रात को सोते समय अच्छे से चबाकर खाए ! सुबह दस्त खुलकर होगा और जी मचलना भी बंद हो जाएगा !
  4. बुखार की पीड़ा :- 8-10 मुनक्का कालीमिर्च और सेंध नमक लगाकर खाने से बुखार से हुई अरुचि खतम होती है और मुहं का सुखना भी बंद हो जाता है !
  5. सिरदर्द में लाभदायक :- अंगूर का रस या 20-25 मुनक्का एक कप पानी में थोड़ी देर भिगो दें,  उसके बाद इसको मसल कर छानकर पीने से सिरदर्द ठीक हो जाता है !
  6. जलन को लाभदायक :- पित्त के कारण होने वाली जलन और मूत्र की जलन के लिए 5-6 मुनक्का, 1 चम्मच आंवला चूर्ण, 1 चम्मच पित्तपापड़ा रात को एक गिलास में भिगोकर सुबह को मसल कर भानकर 2 चम्मच चीनी डालकर पीने से लाभ होता है !
  7. सूखी खांसी में लाभदायक :- मुनक्का, आंवला, खजूर, पीपल और कालीमिर्च इन सबको एक छटांक लेकर पीस लें ! 1 चम्मच चूर्ण घी, शक्कर में मिलाकर सुबह और शाम चाटने से खांसी को फायदा होता है ! मुनक्का और मिश्री को चूसने से भी काली खांसी को फायदा होता है !
  8. कब्ज में लाभदायक :- 10 मुनक्का एक गिलास दूध में उबालकर रात को सोते समय उबली हुई मुनक्का खाकर गरम दूध पीने से सुबह पेट साफ हो जाता है !
  9. शरीर की कमजोरी को लाभ :- 6 मुनक्का, 6 बादाम, 6 पिस्ता और 40 ग्राम किशमिश रात को आधा लीटर पानी में कांच के बर्तन में भिगोकर सुबह पीसकर छान कर उसको 1 चम्मच शहद मिलाकर और एक नींबू का रस खाली पेट पीने से मानसिक और शरीर की थकान और कमजोरी दूर हो जाती है !
  10. खून में वृद्धि :- 60 ग्राम मुनक्का 12 घंटे भिगोकर खाने से खून बढ़ता है और पेट की बीमारी खतम होती है !
  11. जिगर की सूजन :- मुनक्का, बादाम, छोटी इलायची, और सौंफ को पानी में घोटकर और रस निकाल कर उसमे मिश्री मिलकर दिन में 3 बार पीने से जिगर की सुजन ठीक हो जाती है !
  12. वृद्धों के लिए :- 1 तोला मुनक्का और 1 तोला अखरोट की गिरी खाकर ऊपर से दूध पीने से बुजुर्गों में शक्ति बढ़ती है !
  13. प्यास में लाभदायक :- बुखार के कारण जो प्यास बार–बार लगती है उसके लिए मुनक्का पर सेंधा नमक लगाकर खाने और मुनक्का को कुछ समय तक पानी में भिगोकर मुनक्का को मसल कर छान लें इस पानी को पीने से प्यास को लाभ होगा !
  14. आधासीसी में फायदा :- 20-25 मुनक्का और 2 चम्मच धनिया एक कप पानी में उबालकर ठंडा करके, छानकर पीने से आधासीसी के सिरदर्द को फायदा होता है !
मुनक्का मीठी और गूदेदार होती है और आकार में किशमिश से बड़ी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.