अनार के फ़ायदे | Health Benefits of Pomegranate

अनार एक ऐसा फल है, जो शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है, और शरीर में स्फूर्ति पैदा करता है इसका मुख्य गुण रोगी को सबल बनाना है ! बीमार होने पर रक्त की कमी और शरीर की कमज़ोरी की स्थिति सुधारने के लिए अनार का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है ! अनार पाचन शक्ति को बढ़ाकर पाचन विकार दूर करने वाला और प्यास को कम करने वाला फल है ! यह शरीर के खून को शुद्ध करता है और  निखार लाता है ! अनार हृदय को शांति और यक्रत को शक्ति देता है ! अनार में फास्फोरस, विटामिन-c, चूना, लौह, काफ़ी अधिक मात्रा में पाया जाता है !
प्रयोग और फ़ायदे :-
  1. खून की कमी :- अनार, मौसमी और संतरा इन तीनो का एक छोटा गिलास रस पीने से दो-तीन महीने में शरीर में रक्त की कमी दूर हो जाती है !
  2. मुहासे और झाइयां :- अनार के छिलके, लोध्र और हल्दी पीसकर, चेहरे पर भाप देकर यह लेप लगाएं, इस लेप को लगाने से मुंह की झाइयां और मुहासे बिलकुल ठीक हो जाएंगे !
  3. स्वप्नदोष के लिए :- कंधारी अनार का छिलका पीस कर 3 ग्राम चूर्ण सुबह शाम पानी के साथ लेने से स्वप्नदोष ठीक हो जाता है !
  4. दुबलेपन से छुटकारा :- चार चम्मच अनार का रस सुबह खाली पेट दो-तीन महीने तक पीने से दुबलापन दूर हो जाता है, और हृदय को भी बल मिलता है, तथा हिचकी आनी भी बंद हो जाती है, जलन और  बेचैनी और घबराहट को भी ठीक हो जाती है !
  5. आंखों में जलन के लिए :-  आंखों में जलन होने पर अनार का रस डालें, इससे आखों की जलन ठीक हो जाएगी !
  6. पेट के कीड़े दूर करने में सहायक :-  50 ग्राम अनार के जड़ की छाल कूटकर 3 लीटर पानी में 24 घंटे तक भिगोयें और उसकी मसल को छानकर पानी उबालें ! एक लीटर पानी रह जाने पर उसके तीन भाग कर के रोगी को दिन में तीन बार पिला दें , साथ ही उस दिन खाने को कुछ नहीं दें, कीड़े मरकर मल के साथ बाहर निकल आएंगे !
  7. पेट का दर्द :- अनार के दानो का पर नमक और कालीमिर्च डाल कर खाने से पेट का दर्द दूर हो जाता है और भूख भी खुलकर लगती है !
  8. जलन और उल्टी के लिए :-  सूखा अनारदाना पानी में भिगोकर तीन चार घंटे बाद मिश्री मिलाकर पीने से उल्टी, जलन और अधिक प्यास लगने जैसी बीमारी दूर हो जाएगी !
  9. दांतों को मजबूत करने के लिये :- अनार के फूल छाया में सुखाकर पीस ले, इनका चूर्ण बनाकर दांत पर मसलने से दांत मजबूत हो जाते हैं और पायरिया की बीमारी भी दूर हो जाती है !
  10. बवासीर को दूर करने के लिए :- अनार का छिलका महीन पीसकर एक चम्मच चूर्ण पानी के साथ लेने से खूनी बवासीर ठीक हो जाती है !
  11. गंजापन के लिए :-  अनार के पत्तों को पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन दूर हो जाता है !
  12. तेज धड़कन के लिए :-  सौ ग्राम अनार के पत्ते धोकर और पीसकर पानी में घोलकर सुबह शाम पीने से तेज धड़कन ठीक हो जाती है !
  13. पायरिया के लिए :- अनार का छिलका 500 ग्राम, सेंधा नमक, कालीमिर्ची, फिटकरी 10-10 ग्राम लेकर बारीक पीस लें, इसके चूर्ण से रोज मंजन करने से पायरिया की बीमारी बिलकुल दूर हो जाएगी !
  14. बुखार और खांसी के लिए :- बुखार के साथ-साथ खांसी होने पर अनार का छिलका, पीपली 20-20 ग्राम, दालचीनी, छोटी इलाइची, तेजपात पास 5-5 ग्राम और 10 ग्राम गुड़ ! इन सभी को बारीक पीसकर 5 ग्राम चूर्ण दिन में दो बार गर्म पानी के साथ लेने से बुखार और खांसी दोनों को आराम मिलता है !
  15. तपेदिक :- एक छोटा गिलास बेदाना रस में नमक, पिपली, जीरा, दालचीनी, सोंठ, थोड़ा सा चूर्ण बनाकर मिला लें ! 2 महीने तक रोज पीने से तपेदिक दूर जाता है !
For Daily Updates on Facebook & Twitter join us here:-
  • https://twitter.com/HindiHealthTips
  • https://www.facebook.com/MyHindiHealthTips
[Health Benefits of Pomegranate:- Anaar  or Pomegranate is an attractive fruit having lots of health benefits, Pomegranates are the immense source of the punicic acid, antioxidant, omega 5,ellagic acid, Pomegranate Induces Hunger,Prevents from UTI, Improves Digestion, Lowers Bad Cholesterol, Treats Digestive Problems, Helps in Cells Regeneration and much more]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *