संतरे के फ़ायदे | Health Benefits of Orange Fruit

संतरा ग्रीष्म ऋतु का फल है ! इसको खाने से प्यास कम लगती है और बढ़ी उष्णता को संतुलित करता है ! संतरे में विटामिन सी अधिक होता है, और इसमें विटामिन ए, विटामिन बी साधारण मात्र में होते  है ! संतरे का रस, छिलका भी बहुत लाभकारी होता है ! संतरे का रस पाचन होता है ! संतरे को खाली पेट खाने से अधिक लाभ होता है ! इसको रोज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रामक रोगों भी बचाव होता है ! पीलिया, बुखार, दिल के रोग, और दंत के रोगों में संतरे से लाभ होता है ! संतरे से आंतों और आमाशय की सफाई करता है ! यह खून को भी शुद्ध करता है !
प्रयोग और फ़ायदे :-
  1. मुंहासे और झाईं को लाभ :- संतरे के छिलके पीसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे, झाईं और चेचक के दाग मिट जाते है !
  2. आँखों के रोग में लाभकारी :- संतरे के रस में शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर 2-2 बूंद सुबह और शाम को सोते समय आँख में डालने से आँखों की खुजली, धुंध बिलकुल ठीक हो जाती है !
  3. अपच में लाभदायक :- संतरे की चिली फांकों पर सोंठ और काला नमक लगाकर खाने से एक सप्ताह में अपच रोग ठीक हो जाता है !
  4. पीलिया में लाभकारी :- 250 ग्राम संतरे के रस में चीनी और पानी मिलाकर शरबत बना लें ! इसमें संतरे के छिलके को दबाकर उसकी 2-4 बूंदें डाल दें ! 1 ग्राम मीठा सोडा डालकर रोगी को पिला दें ! रोज इसके प्रयोग से पीलिया ठीक हो जाता है ! रस में मिश्री मिलाकर हर दो घंटे में पीने से उलटी बिलकुल बंद हो जाती है !
  5. बच्चों के दांतों में लाभकारी :- संतरे के रस को कुनकुना करके पिलाने से बच्चों के दांत आसानी से निकलते है !
  6. शिशु के दस्तों में लाभकारी :- संतरे का थोड़ा-सा रस माँ के दूध में मिलाकर पिलाने से छोटे बच्चों के दस्त बिलकुल बंद हो जाते है !
  7. शरीर का विकास :- छोटे शिशु को संतरे का रस रोज पिलाने से शरीर हष्ट-पुष्ट होता है , शरीर का विकास होता है ! संतरे से हड्डियाँ मजबूत होती है और खून शुद्ध होता है !
  8. खाज-खुजली को में लाभदायक :- संतरे का एक गिलास रस पीने से और इसके छिलके को त्वचा पर रगड़ने से खाज खुजली ठीक हो जाती है !
  9. पायरिया में लाभकारी :- रोज संतरे का रस पीने से और इसके छिलकों का चूर्ण मंजन में मिलाकर दांतों व मसूड़ों पर मलने से पायरिया ठीक हो जाता है !
  10. बुखार की प्यास को लाभ :- मीठे संतरे का एक गिलास रस पीने से बुखार में अधिक लगने वाली प्यास को लाभ होगा और प्यास कम लगेगी !
  11. पसली के दर्द में लाभकारी :- संतरे की फांक को छीलकर छाया में सुखा लें फिर इसे पीसकर कपड़े से छानकर चूर्ण बना लें ! इसका प्रयोग पानी के साथ करें 1-2 बार में ही लाभ होगा !
  12. खांसी में लाभकारी :- रोज 2-4 चम्मच संतरे का रस पिलाने से बच्चों की खांसी ठीक हो जाती है !
  13. कब्ज में लाभकारी :- कब्ज को दूर करने के लिए 1-2 संतरे रात को सोते समय और सुबह खाली पेट खाए !
  14. दिल के रोगों में लाभकारी :- 1 लीटर संतरे का रस, 250 ग्राम अर्कवेदमुश्क, 250 ग्राम अर्क केवड़ा तीनों को मिलाकर 30-60 ग्राम लेकर उसमें एक कप पानी मिलाकर रोज पीने से दिल घबराना, दिल बैठना दिल की गर्मी और दिल की सभी बीमारियों में लाभ होता है !
Our FaceBook Page:
https://www.facebook.com/MyHindiHealthTips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *