सौंफ के फ़ायदे | Health Benefits of Fennel Seeds

सौंफ कमजोरी दूर करने वाली, आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली, दीपन, पाचन, कफ निकालने वाली, रूचिवर्धक, बलवर्धक, मूत्रल, और वायु निकालने वाली होती है ! सौंफ की तासीर ठंडी होती है ! यह हाजमा ठीक करती है !
प्रयोग और फ़ायदे :-
  1. नाफ हटना या नाभि खिसकजाने पर :- 2 चम्मच पिसी सौंफ को गुड़ में मिलाकर 1 हफ्ते तक रोज खाने से नाभि का अपनी जगह से हटना बंद हो जाता है !
  2. गर्भपात:- गर्भवती स्त्री यदि 60 ग्राम पिसी सौंफ और 30 ग्राम गुलकन्द, पानी में मिलाकर रोज सुबह शाम सेवन करे तो गर्भपात नहीं होगा !
  3. आंखों की रोशनी के लिए:- सौंफ को पीसकर समभाग खांड मिलाकर सोते समय गाय के दूध के साथ लेने से आँखों की रोशनी तेज हो जाती है !
  4. मुंह के छालों के लिये लाभदायक:- एक गिलास पानी में 40 ग्राम सौंफ उबालें ! पानी आधा रह जाए तब भुनी फिटकरी जरा-सी मिलाकर दिन में 2-3 बार गरारे करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं !
  5. बदहज़मी दूर करने के लिए:- 1 चम्मच सौंफ पानी में उबालकर पानी को छानकर पीने से गैस और बदहज़मी की शिकायत दूर होती है !
  6. स्मरणशक्ति के लिए:- सौंफ को हल्का कूटकर उसकी मींगी निकाल लें ! सुबह शाम एक चम्मच, पानी या गर्म दूध के साथ सेवन करने से स्वर्णशक्ति तेज होती है !
  7. हाथ-पैरों की जलन:- सौंफ का चूर्ण और खांड समभाग मिलाकर भोजन के आधा घंटा बाद 2 चम्मच सेवन करने से हाथ-पैर की जलन और शरीर का भारीपन दूर हो जाता है !
  8. मुंह की दुर्गंध दूर करने क लिए:- भोजन के बाद रोज़ सौंफ खाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और पाचन क्रिया भी ठीक हो जाती है !
  9. मैदे की ताकत:- सुबह 1 चम्मच सौंफ का चूर्ण सेवन करने से आमाशय बहुत को शक्ति प्राप्त होती है !
  10. पागलपन:- 10 मिलीग्राम गाय के गर्म दूध में 75 ग्राम सौंफ का तेल मिलाकर पीने से गर्मी से होने वाला पागलपन दूर हो जाता है !
  11. हैजा के लिए लाभदायक :- सौंफ, पुदीना, लौंग, और गुलकंद को दो कप पानी में उबालें ! पानी आधा रह जाने पर थोड़ी-थोड़ी पियें !  इससे हैजा की बीमारी में शरीर में पानी की कमी नहीं होती और दस्त व वमन ठीक हो जाता है !
  12. सीने के दर्द के लिए लाभदायक:- 15 ग्राम सौंफ, 5 ग्राम पीपल को एक गिलास में चौथाई पानी रहने तक उबालें ! फिर छानकर पानी में एक चुटकी सेंधा नमक डालकर पीने से सीने का दर्द दूर हो जाता है !
  13. अफारा :-  एक चम्मच सौंफ का चूर्ण गरम पानी के साथ लेने से अफारा दूर होता है, और सौंफ को पानी में उबालकर एक चम्मच पानी छोटे बच्चे को पिलाने से अफारा ठीक हो जाता है !
  14. नाक से खून आना:- 75 ग्राम सौंफ में 10 ग्राम धनिया व पांच कालिमिर्च पीसकर 1 गिलास पानी में मिश्री का शरबत बनाकर मिला लें ! दिन में तीन बार इस शरबत का सेवन करने से नाक से खून आना बंद हो जाता है !
[ Fennel seeds is very useful for Heart Disease, Cancer, Blood Pressure, Brain Functions, Diarrhoea, Colic, Menstrual Disorders, Eye Care etc.  Munching on a few fennel seeds will sweeten and refresh your breath after a meal and especially get rid of bad breath after an odorous meal ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.