काजू के फ़ायदे | Health Benefits of Cashew

काजू शरीर निर्माण और शक्ति के लिए बहुत अच्छा होता हैं ! काजू में अधिक मात्र में विटामिन-B पाया जाता है और पाचन शक्ति को सुचारू रखने के लिए भी बहुत अच्छा है !
प्रयोग और फ़ायदे :-
  1. पैरों की कमजोरी दूर करने में उपयोगी :- बच्चों के पैरों में कमजोरी होने पर बच्चे ठीक से चल नहीं पाते , इसके लिए काजू का दूध या फिर काजी को पीसकर दूध में मिलाकर लेप बनाकर  पैरों में लेप लगाने से लाभ होता है ! काजू का दूध पीने और लेप लगाने में काम आता है !
  2. काजू के दूध के उपयोग :-  काजू से दूध भी बनाया जाता है , इस दूध के सेवन से शरीर को बहुत लाभ होता है ! काजू का दूध गायके दूध के जैसा होता है ! ये दूध अत्यन्त सुपाचन होता है ! बीमारी के बाद और कमजोरी की स्तिथि में इसका सेवन शक्तिवर्धक आहार के रूप में किया जाता है ! काजू के दानों को आधा घंटा भिगोकर , पीसकर पानी मिलाकर कपड़े से छानकर दूध बनाया जाता है ! काजू के दूध से जमा दही स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है , और पाचन प्रणाली के लिए भी उपयोगी होता है !
  3. फोड़े में लाभदायक :- काजू और तीवर के फल को ठन्डे पानी में घिसकर लेप करते रहने से बंद फोड़ा फूट जाता है या फिर अंदर ही घुल जाता है !
  4. एड़ियों के फटने में लाभदायक :- काजू के छिलकों का तेल लगाने से एड़ियों का फटना बंद हो जाता है !
  5. कब्ज के लिए लाभदायक :- सुबह 10 काजू और 5 मुनक्का खाने से कब्ज ठीक हो जाता है !
  6. काले मस्सों में लाभदायक :- काजू के छिलकों का तेल लगाने से मस्से खत्म हो जाते है !      
सम्पूर्ण प्रोटीन के रूप में काजू एक समृद्ध मेवा है ! इसके उपयोग से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा का अपेक्षित स्तर बना रहता है ! ये खाने में मीठा , मधुर होता है !  यह उदर रोगों में बहुत अच्छा साबित होता है ! थियामिन की अधिकता होने के कारण महत्वपूर्ण आहारों में इसका प्रयोग होता है ! भूख न लगने में थियामिन का उपयोग करना लाभदायक है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *